Bihar Board 10th Result 2020 Date: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB), पटना ने अपने उम्मीदवारों को कक्षा 10 के रिजल्‍ट के बारे में अफवाहों से बचने की सलाह दी है। बोर्ड ने मीडिया समूहों से मैट्रिक परीक्षा के रिजल्‍ट की तारीख का अनुमान नहीं लगाने का भी अनुरोध किया है। कुछ वेबसाइट दावा कर रही हैं कि कक्षा 10वीं के रिजल्‍ट आज या कल जारी किए जा सकते हैं मगर बोर्ड अधिकारी द्वारा indianexpress को दी गई जानकारी के मुताबिक परीक्षा के रिजल्‍ट इस सप्‍ताह के अंत में जारी किए जाएंगे। रिजल्‍ट जारी होने की तारीखों की घोषणा शुक्रवार तक की जाएगी।

बोर्ड के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा, “मूल्यांकन के बाद की प्रक्रिया एक या दो दिन में पूरी हो जाएगी, जिसके बाद रिजल्‍ट घोषित किए जाएंगे। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी तरह की अटकलों पर ध्यान न दें।”

उन्‍होनें यह भी कहा, ”बिहार बोर्ड अब उम्मीदवारों के मार्क्‍स को फाइनलाइज़ कर रहा है। इसके अलावा, टॉपर्स को एक वीडियो कॉल के माध्यम से वेरिफाई भी किया जाएगा। रिजल्‍ट जारी होने की डेट की घोषणा करने से पहले कुछ प्रक्रियाएं बाकी हैं। हम विसंगतियों से बचने के लिए, और त्रुटि मुक्त रिजल्‍ट प्रकाशित करने के लिए हर प्रक्रिया की जांच कर रहे हैं।”

रिजल्‍ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइटों, biharboardonline.bihar.gov.in, onlinebseb.in, bsebresult.online, bsebonline.org तथा biharboard.online पर चेक करने के लिए उपलब्‍ध होगा मगर जो छात्र बगैर किसी देरी के सबसे पहले अपना रिजल्‍ट अपने मोबाइल पर ही पाना चाहते हैं, वे उपर दिए फॉर्म में अपनी जानकारी दर्ज कर रजिस्‍ट्रेशन कर दें। रिजल्‍ट घर बैठे मोबाइल पर ही प्राप्‍त हो जाएगा जिसके लिए इंटरनेट की भी आवश्‍यकता नहीं होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link