Sarkari Naukri Job 2020: बिहार राज्‍य में इस समय बंपर सरकारी नौकरियां निकली हुई हैं। राज्‍य में पुलिस, शिक्षा और अन्‍य विभागों में मिलाकर कुल 3 हजार से अधिक नौ‍क‍रियां निकली हैं जिनके लिए योग्‍य उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं। सभी भर्तियों के लिए आवेदन के लिए निर्धारित योग्‍यताएं और जरूरी निर्देश भी अलग अलग हैं इसलिए उम्‍मीदवार पूरी जानकारी के साथ ही यह तय करें कि वे किस नौकरी के लिए अप्‍लाई करना चाहते हैं।

Bihar Police Recruitment 2020: बिहार पुलिस विभाग में कई पदों पर योग्‍य उम्‍मीदवारों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं। पुलिस विभाग में सब-इंस्‍पेक्‍टर के 1998, सारजेंट के 215 तथा रेंज ऑफिसर के 43 पदों पर भर्ती की जानी है। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं। सभी पदों पर भर्ती के लिए निर्धारित योग्‍यताओं की जानकारी के लिए उम्‍मीदवार नोटिफिकेशन चेक करें। इसके अतिरिक्‍त फॉरेस्‍ट विभाग में भी फॉरेस्‍ट गार्ड के 484 तथा फॉरेस्‍टर के 236 पदों पर भर्तियां निकली हैं। उम्‍मीदवारों को इन सभी पदों पर चयनित होने के लिए शारिरिक मानक परीक्षा भी पास करनी होगी जिसकी जानकारी नोटिफिकेशन मौजूद है।

BPSC Recruitment 2020: राज्‍य में शिक्षा विभाग में भी कई पदों पर भर्तियां निकली हुई हैं। बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) ने इंजीनियरिंग कॉलेज प्रोफेसर के 27, प्रिंसिपल पॉलिटेक्निक के 25, इलेक्ट्रिकल लेक्‍चरर के 119 तथा HOD के 36 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किए हैं। उम्‍मीदवार विस्‍तृत जानकारी के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर विजिट कर संबंधित भर्ती के लिए जारी नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं तथा आवेदन दर्ज कर सकते हैं।

सभी नौकरियों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि भी अलग अलग हैं इसलिए उम्‍मीदवारों को सुझाव है कि वे जल्‍द से जल्‍द बताई गई आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर जानकारी लें और अपना आवेदन दर्ज करें। पुलिस विभाग में जारी भर्तियों के लिए 12वीं पास उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं जबकि अन्‍य भर्तियों के लिए उम्‍मीदवारों को नोटिफिकेशन चेक करना होगा। उम्‍मीदवार अपनी फीस भी ऑनलाइन माध्‍यम से जमा कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link