हैदराबाद लोकसभा सीट से सासंद असदुद्दीन ओवैसी किसी परिचय के मोहताज नहीं है। वे ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन पार्टी (AIMIM) के अध्यक्ष हैं अपने राजनीतिक बयानों के चलते अक्सर चर्चा में रहते हैं। असदुद्दीन ओवैसी का जन्म मई 1969 में हैदराबाद में सुल्तान सलाहुद्दीन ओवैसी और नजमुन्निसा बेगम के घर हुआ था। उनके दिवंगत पिता 18 साल से अधिक समय तक AIMIM के अध्यक्ष और हैदराबाद सीट से छह बार सांसद रहे। उनके भाई अकबरुद्दीन ओवैसी भी राजनीति के क्षेत्र में हैं और सबसे छोटे भाई बुरहानुद्दीन ओवैसी उर्दू न्यूज पेपर एत्मादाद के संपादक हैं।

असदुद्दीन ओवैसी ने अपनी पढ़ाई हैदराबाद पब्लिक स्कूल से और बैचलर ऑफ आर्ट्स की पढ़ाई हैदराबाद के उस्मानिया विश्वविद्यालय से की है। इसके बाद वे बैरिस्टर बनने के लिए लंदन चले गए और पढ़ाई पूरी होने के बाद भारत लौट कर राजनीति में सक्रिय हो गए।
AIMIM में आधिकारिक रूप से शामिल होने के बाद, असदुद्दीन ओवैसी ने 1994 के आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में अपनी राजनीतिक शुरुआत की। उन्होंने चारमीनार सीट से चुनाव लड़ा, जो उनकी पार्टी 1967 से लगातार जीत रही थी। उन्होंने उस चुनाव में 40,000 से अधिक वोटों से जीत हासिल की और फिर 1999 में जीत दोहराई। 2004 में सुल्तान सलाहुद्दीन ओवैसी, जो 1984 से हैदराबाद संसदीय सीट से जीत रहे थे, उन्होंने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए चुनाव नहीं लड़ा और असदुद्दीन ओवैसी ने उनकी संसदीय सीट से अपना नामांकन दाखिल कर 2004 के लोकसभा चुनावों में जीत दर्ज की।

बाद में असदुद्दीन ओवैसी AIMIM के अध्यक्ष बने और हैदराबाद सीट से 2004 के मुकाबले 2009 के आम चुनावों में बड़े अंतर से जीत हासिल की। 2014 के चुनावों में वे भाजपा के उम्मीदवार भगवंत राव को लगभग 2 लाख वोटों से हराकर लगातार तीसरी बार हैदराबाद से सांसद बने। असदुद्दीन ओवैसी को साल 2014 में संसद रत्न पुरस्कार से नवाजा गया था। उन्हें ये सम्मान 15वीं लोकसभा के चुनाव में किए गए उनके प्रदर्शन के चलते दिया गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link