Indian Railway Recruitment 2021: कैंडिडेट की कम से कम आयु 15 साल और अधिकतम 24 साल होनी चाहिए। आयु की गणना 1 सितंबर 2021 से की जाएगी।

Indian Railway Recruitment 2021: नॉर्थ सेंट्रल रेलवे की ओर से ट्रेड अप्रेंटिस के 1,664 पदों पर आवेदन मांगे थे। इन पदों पर आवेदन करने का आज आखिरी दिन है। अगर अभी तक किसी इच्छुक उम्मीदवार ने आवेदन नहीं किया है तो उत्तर मध्य रेलवे आरआरसी की आधिकारिक वेबसाइटrrcpryj.org पर जाकर आज, 1 सितंबर रात 11.59 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को कोई एग्जाम नहीं देना है। ये भर्ती 10वीं कक्षा व आईटीआई के मार्क्स के आधार पर होगी। इन मार्क्स के आधार पर एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। इसी मेरिट लिस्ट के आधार पर कैंडिडेट्स को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

जिन पदों के लिए 10वीं पास की योग्यता मांगी गई है उनकी मेरिट में 50 फीसदी वेटेज 10वीं के मार्क्स का और 50 फीसदी वेटेज आईटीआई के मार्क्स को दिया जाएगा। जिन पदों के लिए 8वीं पास की योग्यता मांगी गई है उनमें 8वीं व आईटीआई के औसत नंबर लिए जाएंगे। इन पदों के लिए आवेदन फीस की बात करें तो जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन फीस देनी होगी। जबकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को लिए कोई आवेदन फीस नहीं देनी होगी। फीस का भुगतान ऑनलाइन मोड से किया जा सकता है।

आयु सीमा की बात करें तो कैंडिडेट की कम से कम आयु 15 साल और अधिकतम 24 साल होनी चाहिए। आयु की गणना 1 सितंबर 2021 से की जाएगी। अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए तीन साल, एससी/एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए पांच साल और दिव्यांगों को दस साल की छूट दी जाएगी।

Indian Coast Guard Recruitment 2021: ग्रुप बी के इतने पदों पर होगी भर्ती, ऐसे होगा उम्मीद्वारों का चयन

पढ़ाई की बात करें तो कैंडिडेट मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ 10वीं पास हो और पद से संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट (NCVT से मान्यता प्राप्त) प्राप्त होना चाहिए। वहीं वेल्डर (गैस और इलेक्ट्रिक), वायरमैन और कारपेंटर के लिए 8 वीं कक्षा और आईटीआई / ट्रेड सर्टिफिकेट होना चाहिए।नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंकhttps://www.rrcpryj.org/Downloads/Notification-Act-Apprentice-English.pdf है।

Ministry of Defence Recruitment 2021: 10वीं पास के लिए निकली सरकारी नौकरी, इन 400 पदों पर होगी भर्ती


Source link