डिटेल्ड इन्फोर्मेशन बुलेटिन जिसमें परीक्षा, पाठ्यक्रम, भाषा, पात्रता मानदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा शहर और जरूरी तारीखों की डिटेल्स सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइटhttps://ctet.nic.in w.e.f पर 20.09.2021 तक उपलब्ध होगा।

यह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का 15वां एडिशन है। सीटीईटी 2021 रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 19 अक्टूबर 2021 है। परीक्षा फीस का भुगतान करने का विकल्प 20 अक्टूबर 2021 तक खुला रहेगा।

सीबीएसई ने कहा है “डिटेल्ड इन्फोर्मेशन बुलेटिन जिसमें परीक्षा, पाठ्यक्रम, भाषा, पात्रता मानदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा शहर और जरूरी तारीखों की डिटेल्स सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइटhttps://ctet.nic.in w.e.f पर 20.09.2021 तक उपलब्ध होगा। इच्छुक उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे केवल उपर्युक्त वेबसाइट से सूचना बुलेटिन डाउनलोड करें और आवेदन करने से पहले इसे ध्यान से पढ़ें।”

पेपर-1 के लिए आवेदन करने वाले जनरल और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 1000 रुपये और दोनों पेपरों के लिए 1200 रुपये आवेदन शुल्क है। जबकि एससी (SC), एसटी (ST) और पीडब्ल्यूडी (PWD) उम्मीदवारों के लिए, पेपर-1 के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये और दोनों पेपरों के लिए 600 रुपये है। यह परीक्षा पूरे देश में 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

IRCTC Recruitment 2021: इन 100 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

सीबीएसई ने जुलाई 2021 में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2021 परीक्षा पैटर्न में संशोधन को लेकर जरूरी नोटिफिकेशन जारी किया था। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, कम तथ्यात्मक ज्ञान और अधिक वैचारिक समझ, आवेदन, समस्या-समाधान, तर्क और महत्वपूर्ण सोच का आकलन करने के लिए पेपर तैयार किए जाएंगे। सीबीएसई नए सैंपल पेपर्स और ब्लूप्रिंट्स भी जल्द जारी करेगा।

How to Apply for CTET 2021
कैंडिडेट्स आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइटctet.nic.in पर जाएं।
वेबसाइट के होमपेज पर आपको एप्लीकेशन फॉर्म या रजिस्ट्रेशन लिंक मिलेगा उसपर क्लिक करें।
अब आपको सामने नया पेज खुल जाएगा। अब आपको यहां मांगी गईं जरूरी डिटेल्स भरकर सबमिट करनी होंगी।
डिटेल्स भरकर सबमिट होने के बाद एप्लीकेशन फीस भरने के लिए पूछा जाएगा।
एप्लीकेशन फीस भरने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

CAPF Recruitment 2021: इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी, ऐसे होगा उम्मीदवारों का चयन


Source link