जेएनयू, दिल्ली
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए एमबीए, एमफिल-पीएचडी (जेआरएफ श्रेणी) पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। जेएनयू के अटल बिहारी वाजपेयी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट एंड आंत्रप्रिन्योरशिप ने एमबीए में दाखिले के आवेदन मांगे हैं। उम्मदवारों को जेएनयू की वेबसाइट के माध्यम से दाखिले के लिए आवेदन करना होगा। फॉर्म भरने के बाद यदि उसमें कोई गलती रह जाती है तो 23 से 25 सितंबर तक आॅनलाइन सुधार किया जा सकता है। समूह चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए चुने गए विद्यार्थियों की सूची नौ अक्तूबर तक जारी होगी। 12 से 22 अक्तूबर तक समूह चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार की प्रक्रिया चलेगी। 29 अक्तूबर को दाखिले की पहली सूची (संभावित) जारी होगी। जेआरएफ के तहत एमफिल और पीएचडी और डिप्लोमा आॅफ प्रोफिशिएंसी के लिए भी 21 सितंबर तक फॉर्म भर जा सकेंगे और 23 से 25 सितंबर फॉर्म में सुधार किया जा सकेगा। इस प्रोग्राम के लिए मौखिक परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी। वेबसाइट में ई-प्रॉस्पेक्ट्स दिया गया है।
अंतिम तिथि : 21 सितंबर, 2020

इग्नू, दिल्ली
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई 2020 सत्र में दाखिले के लिए आॅनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिए हैं। यहां स्नातकोत्तर, स्नातक, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट और सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम के लिए आवेदन किया जा सकता है। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी आॅनलाइन ही करना होगा।
अंतिम तिथि : 15 सितंबर, 2020

एयूडी, दिल्ली
डॉक्टर बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय, दिल्ली (एयूडी) में सत्र 2020-21 में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पंजीकरण शुरू हो गए हैं। सभी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है। विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर के 20 पाठ्यक्रमों में 879 सीटें हैं। विश्वविद्यालय के कश्मीरी गेट परिसर में 15 स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम, कर्मपुरा परिसर में तीन पाठ्यक्रम और लोधी रोड परिसर में दो स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। अधिकतर स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर दाखिले होंगे। प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों का भार 75 फीसद और साक्षात्कार का भार 25 फीसद निर्धारित किया गया है।
अंतिम तिथि : 30 सितंबर, 2020

एचएनबीजीयू- उत्तराखंड
हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय (एचएनबीजीयू) ने अपने तीनों परिसरों (श्रीनगर, पौड़ी, तिहरी) शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए स्नातक, स्नातकोत्तर और पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पंजीकरण शुरू किए हैं। इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा और काउंसिलिंग के आधार पर दाखिले होंगे। प्रवेश परीक्षाओं की तिथियां बाद में घोषित की जाएंगी। प्रवेश परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी जिनमें दो घंटे के दौरान 100 बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे। हर प्रश्न एक अंक का होगा और गलत उत्तर पर ऋणात्मक अंक देने का प्रावधान नहीं है। उम्मीदवार विश्वविद्यालय की आधिकारित वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क के रूप में 400 रुपए का भुगतान ऑनलाइन करना होगा।
अंतिम तिथि : 15 सितंबर, 2020

यूएसओएल- पंजाब
पंजाब विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (यूएसओएल) ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए विभिन्न स्नातक, स्नातकोत्तर और सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। स्नातक पाठ्यक्रमों में बारहवीं के अंकों के आधार पर और स्नातकोत्तर में स्नातक के अंकों के आधार पर दाखिला दिया जाएगा। स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए स्नातक में कम से कम 50 फीसद अंक होने चाहिए। आवेदन शुल्क के रूप में उम्मीदवारों को 300 रुपए का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। उम्मीदवार 10 अक्तूबर तक आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।
अंतिम तिथि : 30 सितंबर, 2020

एसएसएसयू- गुजरात
श्री सोमनाथ संस्कृत विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2020-22 के लिए संस्कृत बीएड में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। स्नातक या स्नातकोत्तर में 50 फीसद अंक हासिल करने के वाले उम्मीदवार संस्कृत बीएड पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क के रूप में उम्मीदवारों को 50 रुपए का भुगतान करना होगा। प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों, स्नातक या स्नातकोत्तर के अंक और जन्मतिथि के आधार पर योग्यता सूची तैयार की जाएगी। इसके आधार पर दाखिले होंगे।
अंतिम तिथि : 30 सितंबर, 2020

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link