अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा पारिषद (एआइसीटीई) ने स्नातकोत्तर (गेट और जीपैट) छात्रवृत्तियों के लिए विद्यार्थी से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर दी गई है। अधिसूचना के मुताबिक शैक्षणिक वर्ष 2020-21 में एआइसीटीई से संबद्ध संस्थानों में प्रवेश पाने वाले और प्रवेश के समय मान्य गेट और जीपैट स्कोर रखने वाले सभी एमई, एमटेक, एमफॉर्मा, एमआर्क के विद्यार्थी छात्रवृत्ति के पात्र होंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

विद्यार्थियों को दो वर्ष की अवधि या उनके पाठ्यक्रम पूरा होने तक 12,400 रुपए प्रतिमाह छात्रवृत्ति दी जाएगी। जो उम्मीदवार अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) क्रीमी लेयर श्रेणी में आते हैं, वे इस छात्रवृत्ति के पात्र नहीं होंगे जबकि नॉन-क्रीमी लेयर के उम्मीदवारों को अपने सर्टिफिकेट जमा करना होगा जो एक साल से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए।
इग्नू ने शुरू किया मोबाइल ऐप डेवलपमेंट सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने मुक्त और दूरस्थ शिक्षा आधारित मोबाइल ऐप डेवलपमेंट सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम शुरू किया है। इस पाठ्यक्रम का संचालन विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ कंप्यूटर एंड इंफोर्मेशन साइंस के तहत किया जाएगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवा इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम छह महीने का होगा। इसके तहत कुल पांच पाठ्यक्रम पढ़ाए जाएंगे जो सिद्धांत और प्रयोग पर आधारित होंगे। पांचों पाठ्यक्रम के पूरे होने पर एक-एक करके परीक्षाएं आयोजित होंगी। मोबाइल ऐप डेवलपमेंट सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को मुद्रित पाठ्य सामग्री उपलब्ध नहीं कराई जाएगी। उन्हें ई-ज्ञानकोष से सामग्री डाउनलोड करनी होगी। प्रयोगात्मक कक्षाओं के दौरान दो विद्यार्थियों को एक कंप्यूटर उपलब्ध कराया जाएगा। 12वीं पास कोई भी व्यक्ति इस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकता है। इस पाठ्यक्रम के दौरान एंड्राइड की वास्तुकला का विश्लेषण और इसके माध्यम से ऐप विकसित करना बताया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link