समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव चर्चा में रहती हैं। वे भारतीय सेना के कर्नल सीएस रावत (रिटा.) की बेटी हैं। वे कन्नौज से सांसद भी रह चुकी हैं। डिंपल यादव ने बी.कॉम तक की पढ़ाई की है। आईये जानते हैं उनके शैक्षिक और राजनीतिक सफर के बारे में-

डिंपल यादव का जन्म 1978 में पुणे, महाराष्ट्र में हुआ था। वह रिटायर्ड भारतीय सेना कर्नल आर.एस. रावत और चम्पा रावत की तीन बेटियों में से दूसरी हैं। उनकी मां चम्पा रावत हाउस वाइफ हैं। डिंपल ने 1993 में आर्मी पब्लिक स्कूल, लखनऊ से हाईस्कूल की परीक्षा पास की है। वहीं उन्होंने 12वीं 1995 में आर्मी पब्लिक स्कूल से पास किया। डिंपल यादव ने 2019 में दिए हलफनामें के अनुसार वे ग्रेजुएट हैं। उन्होंने 1998 में लखनऊ विश्विद्यालय, लखनऊ से बी.कॉम किया है।

डिंपल यादव ने अपना राजनीतिक सफर 2009 में शुरू किया था। उन्होंने फिरोजाबाद लोकसभा से चुनाव लड़ा था। यह चुनाव उन्होंने राज बब्बर के खिलाफ लड़ा था। जिसमें डिंपल को हार का सामना करना पड़ा था। वर्ष 2012 में लोकसभा उपचुनाव के दौरान डिंपल ने कनौज निर्वाचन क्षेत्र से निर्विरोध चुनाव जीता और सांसद बनीं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार डिंपल पूरे भारत में 44वीं और उत्तर प्रदेश में चौथी प्रत्याशी थी जो निर्विरोध जीती हों। 2014 में वे फिर से कन्नौज से सांसद चुनीं गईं। 2019 के चुनावों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। भारतीय जनता पार्टी की ओर से चुनाव लड़ने वाले सुब्रत पाठक ने उन्हें 12 हजार से ज्यादा वोटों से उन्हें हरा दिया था।

24 नवंबर, 1999 को डिंपल ने 21 वर्ष की आयु में अखिलेश यादव से शादी कर ली। उनके तीन बच्चे हैं जिनका नाम है अर्जुन यादव, अदिति यादव और टीना यादव।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link