NIOS Agneepath scheme: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) अग्निवीरों के लिए एक विशेष कार्यक्रम की शुरुआत करने जा रहा है। इस पाठ्यक्रम का मकसद 10वीं कक्षा पास करने वाले अग्निवीरों को12वीं कक्षा पास करने में सक्षम बनाना है।

केंद्र सरकार ने मंगलवार को तीनों सेनाओं में सैनिकों की भर्ती के लिए एक ‘अग्निपथ योजना’ का ऐलान किया। योजना के तहत, युवाओं को प्रशिक्षण अवधि सहित 4 साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में ‘अग्निवीर’ के रूप में सेवा करने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने एनआइओएस की पहल का स्वागत करते हुए कहा कि इस कदम से 10वीं पास ‘अग्निवीर’ अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाते हुए एनआइओएस के माध्यम से 12वीं कक्षा का सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि एनआइओएस का 12वीं पास प्रमाण-पत्र पूरे देश में नौकरी और उच्च शिक्षा दोनों उद्देश्यों के लिए मान्यता प्राप्त है जो ‘अग्निवीर’ को जीवन में प्रगति के लिए विभिन्न अवसर प्रदान करेगा।

वहीं, शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मंत्रालय का स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग अपने स्वायत्त संस्थान एनआईओएस के जरिए इस विशेष कार्यक्रम को शुरू कर रहा है। बता दें कि ‘अग्निवीर’ की भर्ती 17.5 से 21 वर्ष की आयु के बीच की जाएगी। 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इससे पहले शिक्षा मंत्रालय ने कहा था कि वह रक्षा कर्मियों के लिए कौशल आधारित तीन-वर्षीय स्नातक डिग्री कार्यक्रम शुरू करेगा, जो रक्षा प्रतिष्ठानों में उनके कार्यकाल के दौरान प्राप्त कौशल प्रशिक्षण को मान्यता देगा। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) द्वारा पेश किए जाने वाले डिग्री प्रोग्राम को रोजगार एवं शिक्षा के लिए भारत और विदेश दोनों जगह मान्यता दी जाएगी।




Source link