7th Pay Commission: आप 12वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं। तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि कहां अप्लाई कर सकते हैं। महानिदेशक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने अपने सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल भर्ती अभियान 2020 के तहत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों के लिए 5 मार्च तक आवेदन किया जा सकता है। सबसे खास बात कि इन पदों के लिए मेल और फीमेल दोनों तरह के कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं। इन पदों को लिमिटेड डिपार्टमेंटल कंपटीटिव एग्जामिनेशन के माध्यम से भरा जाएगा। इन पदों के लिए लिखित परीक्षा 19 अप्रैल 2020 को आयोजित कराई जाएगी।

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत मेल कैटेगरी में 1031 पदों को भरा जाना है। वहीं रिजर्व कैटेगरी में एससी के लिए 200 और एसटी के लिए 100 सीट रिजर्व हैं। वहीं फीमेल कैटेगरी में कुल 63 पदों पर भर्ती होनी है। इनमें एससी के लिए 12 और एसटी के लिए 6 पद रिजर्व हैं। इस तरह इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 1412 पद भरे जाने हैं। इन पदों पर सलेक्ट होने के बाद कैंडिडेट्स को 7th pay commission के मुताबिक सैलरी मिलेगी। कैंडिडेट्स को 25,500 रुपए से लेकर 81,100 रुपए महीने तक सैलरी मिलेगी। साथ ही डीए, एचआरए और सीसीए भी मिलेंगे।

इन पदों के लिए आवेदन 7 फरवरी से शुरू हो गए हैं। कैंडिडेट्स 5 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडे्टस की एलिजिबिलिटी की बात करें तो 12वीं पास लोग इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए 32 साल तक के कैंडिडेट्स ही आवेदन कर सकते हैं। आयु की गणना 1 अगस्त 2019 से की जाएगी। एग्जाम कुल 160 नंबर का होगा। इसमें 60 नंबर जनरल इंटेलिजेंस, अवेयरनेस, रीजनिंग न्यूमेरिकल एबिलिटी के होंगे। प्रोफेशनल नॉलेज के 70 नंबर होंगे। भाषा और कम्यूनिकेशन स्किल के 30 नंबर होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link