संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने मंत्रालयों में उपलब्ध खाली पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और 22 मार्च को बंद कर दी जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार upsc.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। जिन मंत्रालयों में नौकरियां निकली हैं उनमें कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय, खाद्य और सार्वजनिक वितरण, शिक्षा मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, जल शक्ति मंत्रालय, कानून और न्याय मंत्रालय, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, कौशल विकास मंत्रालय और उद्यमिता मंत्रालय में नौकरियां निकली हैं।

शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवार के पास संबंधित ट्रेड में कम से कम स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। कुछ नौकरियों के लिए, न्यूनतम योग्यता स्नातकोत्तर (पीजी) की डिग्री है, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर अपने पद के नाम के लिए पूरा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। न्यूनतम 10 साल के अनुभव वाले उम्मीदवारों को भर्ती के समय वरीयता मिलेगी।

आयु सीमा: उम्मीदवारों की ऊपरी आयु सीमा 55 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंडों के अनुसार छूट मिलेगी। पदवार आयु सीमा की जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर देख लें।

UPSC भर्ती 2021 के लिए सैलरी: उम्मीदवार को अधिकतम 2,21,000 रुपए महीने सैलरी मिलेगी। उन्हें 7th pay Commission के पे लेवल 14 /13 के आधार पर सैलरी मिलेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link