संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने उप सचिव स्तर के अधिकारियों के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। उम्मीदवार 3 मई 2021 तक इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं। डिप्टी सेक्रेटरी के पद पर कम से कम 32 साल से 40 साल तक की आयु के बीच उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों पर कौन कर सकता है आवेदन
किसी भी राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश सरकार के अधिकारी जो पहले से ही एक समकक्ष स्तर पर काम कर रहे हैं या प्रासंगिक अनुभव के साथ अपने संवर्ग में समकक्ष स्तर पर नियुक्ति के लिए पात्र हैं। किसी भी राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश सरकार के अधिकारी जो पहले से ही एक ग्रुप ए लेवल पर काम कर रहे हैं या प्रासंगिक अनुभव के साथ अपने संवर्ग में समकक्ष स्तर पर नियुक्ति के लिए पात्र हैं।
2. प्राइवेट सेक्टर अंडरटेकिंग्स (पीएसयू), स्वायत्त निकायों (Autonomous Bodies), सांविधिक संगठनों (Statutory Organizations), विश्वविद्यालयों, मान्यता प्राप्त रिसर्च इंटीट्यूट्स में ऐसे स्तरों पर काम किया हो। प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों, कंस्लटेंसी कंपनी, इंटरनेशनल या मल्टीनेशनल कंपनी में ग्रुप ए स्तरों पर काम करने वाले उम्मीदवार।

इस पद पर नौकरी पाने वाले उम्मीदवारों को, 7वें सीपीसी (7th Central Pay Commission) के अनुसार पे मैट्रिक्स में पे लेवल-12 के न्यूनतम वेतन का भुगतान किया जाएगा। अनुमानित वेतन लगभग 1,19,000 रुपये होगा, जिसमें डीए, टीपीटी भत्ता और वर्तमान स्तर पर एचआरए शामिल होगा। नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक https://upsc.gov.in/sites/default/files/Advt-No-52-2021-Engl.pdf है।

इन पदों पर होनी है भर्ती
डिप्टी सेक्रेटरी (बौद्धिक संपदा अधिकार) – 1 पद
डिप्टी सेक्रेटरी (इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड, 2016) – 1 पद
डिप्टी सेक्रेटरी (संस्थापक साक्षरता और न्यूमेरसी मिशन) – 1 पद
डिप्टी सेक्रेटरी (पर्यावरण नीति) – 1 पद
डिप्टी सेक्रेटरी (फूड प्रोसेसिंग), खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय- 1 पद
डिप्टी सेक्रेटरी (विनिर्माण क्षेत्र), भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय- 1 पद
डिप्टी सेक्रेटरी (शहरी जल प्रबंधन) – 1 पद
डिप्टी सेक्रेटरी (खनन विधान और नीति) – 1 पद
डिप्टी सेक्रेटरी (सागरमाला और पीपीपी), बंदरगाह मंत्रालय, जहाजरानी और जलमार्ग – 1 पद
डिप्टी सेक्रेटरी (इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन), विद्युत मंत्रालय – 1 पद
डिप्टी सेक्रेटरी (ग्रामीण आजीविका) – 1 पद
डिप्टी सेक्रेटरी (सूचना प्रौद्योगिकी) – 1 पद
डिप्टी सेक्रेटरी (लौह / इस्पात उद्योग) – 1 पद




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link