UPSC Junior Technical Officer Recruitment 2021: संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission या UPSC) ने कनिष्ठ तकनीकी अधिकारी (Junior Technical Officer या JTO) के पद पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। चयनित उम्मीदवारों को 7 वें वेतन आयोग के अनुसार वेतन मिलेगा। इस पद पर कुल 6 रिक्त पद हैं, इच्छुक उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे 11 फरवरी 2021 को या उससे पहले तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.gov.in पर जाना होगा।

सफल उम्मीदवारों को जनरल सेंट्रल सर्विस ग्रुप-बी, (गजेटेड) अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाएगा। भर्ती प्रक्रिया के बाद, आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार चयनित उम्मीदवार को लेवल -7 वेतनमान दिया जाएगा। वेतन 44,900 रुपये से 1,42,400 रुपये प्रति माह होगा। इसका मतलब यह है कि इसके लिए निर्धारित न्यूनतम वेतन 44,900 रुपये होगा जबकि अधिकतम वेतन 1,42,400 रुपये प्रति माह होगा। इसके अलावा, वे अन्य सातवें वेतन आयोग भत्ते जैसे महंगाई भत्ता (DA), यात्रा भत्ता (TA), हाउस रेंट अलाउंस (HRA) आदि के लिए पात्र होंगे।

जानिए आप आवेदन कर सकते हैं या नहीं?
किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (ऑयल टेक्नोलॉजी) या बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (ऑयल टेक्नोलॉजी) या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से शुगर टेक्नोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के साथ विज्ञान में स्नातक की डिग्री और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों से चीनी प्रौद्योगिकी या खाद्य तेलों में एक वर्ष का अनुभव जरूरी है।

आयु सीमा: सामान्य श्रेणी के लिए, आवेदक की उम्र सामान्य समापन तिथि के अनुसार 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अनुसूचित जाति (एससी) आवेदक के लिए, आयु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, और अन्य पिछड़ी जाति (ओबीसी) के उम्मीदवारों के लिए, आयु 33 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

जानिए आवेदन कैसे करें?
चरण 1: आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
चरण 2: एक बार जब आप पंजीकरण आईडी और पासवर्ड प्राप्त करते हैं, तो जिस पद के लिए आप आवेदन करना चाहते हैं, उसके खिलाफ “अब लागू करें” चुनें।
चरण 3: आवश्यक विवरण भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
चरण 4: आवेदन जमा करने से पहले, शुल्क भुगतान लागू होता है। उम्मीदवार नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।
चरण 5: आवेदन जमा करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link