केंद्र सरकार वित्त वर्ष 2020-21 का बजट जारी कर चुकी है। इस बार के बजट में केंद्र सरकार ने सरकारी नौकरियों पर भी ध्यान दिया है। केंद्र सरकार के अलग अलग विभागों के तहत नौकरियों की तलाश करने वालों के लिए खुशखबरी है। दरअसल केंद्र सरकार आने वाले वित्त वर्ष में 24,500 नई नौकरियां निकालने वाली है। इसमें उम्मीद है कि ज्यादातर नौकरियां 10वीं 12वीं पास के लिए होंगी। क्योंकि केंद्र पुलिस, डाक, सेना समेत कई विभागों में ज्यादा भर्तियां करता है। इन विभागों में ज्यादातर नौकरियां 10वीं 12वीं पास वालों के लिए होती हैं।

इसके अलावा केंद्र सरकार ने अपने पुराने कर्मचारियों को भी तोहफा दिया है। इसमें केंद्र सरकार की तरफ से कहा गया है कि ऐसे कर्मचारी जिनकी नौकरी का आदेश 1 जनवरी 2004 से पहले आ गया था लेकिन उन्होंने अपनी नौकरी इसके बाद शुरू की थी। ऐसे कर्मचारियों को भी अब सेंट्रल सिविल सर्विसेज पेंशन रूल्स, 1972 के तहत पेंशन दिया जाएगा। भाजपा नेता और कार्मिक लोक विभाग और पेंशन मामलों के राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि केंद्र के इस आदेश के बाद कर्मचारियों को पेंशन प्रणाली के दायरे में लाया जाएगा।

Sarkari-Naukri Result 2020: Check Here

बजट के दस्तावेजों के मुताबिक अगले वित्त वर्ष के आखिर तक मतलब मार्च 2021 तक केंद्रीय कर्मचारियों की संख्या 35,25,388 तक हो सकती है। इसके अलावा इस साल 1 मार्च को केंद्रीय कर्माचरियों की संख्या 35,00,941 रहने का अनुमान है। अगर इस तरह देखा जाए तो केंद्र में 24,447 कर्मचारियों की भर्ती होने वाली है।

RRB NTPC Admit Card 2020, Syllabus: Check Here

केंद्र सरकार में भर्तियां लगातार चल रही हैं। इन 24 हजार से ज्यादा पदों को भरने की शुरुआत हो चुकी है। पोस्ट ऑफिस में नौकरी के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इन पदों के लिए 18 मार्च तक आवेदन किया जा सकता है। इन पदों पर नौकरी पाने वालों को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक सैलरी और अन्य फायदे दिए जाएंगे। इस भर्ती प्रक्रिया से ग्रामीण डाक सेवक के 2021 पद भरे जाएंगे। इन पदों पर आवेदन के लिए जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन फीस देनी होगी। वहीं, एससी/एसटी और महिला उम्मीदवारों को कोई आवेदन फीस नहीं देनी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App


सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link