7th Pay Commission: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने काउंसिल फॉर एनर्जी, एनवॉयर्मेंट एंड वॉटर की रिपोर्ट वीडियो-कांफ्रेंसिंग से जारी की। उन्होंने कहा कि जब अर्थव्यवस्था सामान्य स्थिति में लौटने के लिए संघर्ष कर रही है, तो ऐसे में ग्रामीण, कृषि और पिछड़े क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा करना बेहद जरूरी है। उन्‍होनें 7वें वेतन आयोग के तहत नई नौकरियों के सृजन की बात कही और जॉब में ग्रोथ और स्‍थायित्‍व पर भी जोर दिया।

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट के हवाले से कहा, “हमें इनोवेशन, रिसर्च, हैंडलूम, आदिवासी क्षेत्रों में और अधिक रोजगार पैदा करने की जरूरत है।” उन्‍होनें यह भी कहा कि सरकार पिछले तीन साल में आयात और निर्यात की गई वस्तुओं की एक लिस्ट भी तैयार करेगी क्योंकि पहली प्राथमिकता आयात प्रतिस्थापन के लिए एक रास्ता खोजना है। उन्होंने व्यापार मंत्री पीयूष गोयल से व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE Kit) निर्यात करने की मांग भी की।

इस दौरान उन्‍होंने काउंसिल के एक्‍सपर्ट्स से कहा कि वे भारी भरकम रिपोर्ट को छोटा और आसान बनाकर पेश करें ताकि समझने में आसानी हो। सरकारी तंत्र पर तंज कसते हुए उन्‍होनें कहा कि सरकार के पास टैलेंट की कमी नहीं है, मगर सिस्‍टम खराब है। उन्‍होनें यह तक कह दिया कि जिन्‍हें कहीं नौकरी नहीं मिलती, उन्‍हें सरकारी नौकरी बड़े आराम से मिल जाती है। उन्‍होनें 3 करोड़ प्रवासी मजदूरों के लिए 60 हजार कैंटीन और 8200 रसोई भी खोलने की बात भी कही।

आपको बता दें कि देशभर में निकलने वाली अब ज्यादातर नौकरियों में सैलरी 7th Pay Commission के मुताबिक मिल रही है। इसलिए अब आप जिन सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करेंगे उनमें सैलरी सातवें वेतन आयोग के मुताबिक मिलेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link