Bihar Board 12th Exam: बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा 1 फरवरी से शुरू हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि इस परीक्षा के दौरान कोई ऐसा काम ना करें, जिससे उनका साल खराब हो।

Bihar Board Exam: बिहार बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में कुछ ही दिन बचे हैं। इस बीच बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने परीक्षा में शामिल होने जा रहे स्टूडेंट्स को राहत दी है।

दरअसल इस बार कड़ाके की ठंड को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है कि 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स जूता-मोजा पहनकर परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। BSEB ने इस बारे में नोटिस भी जारी कर दिया है।

बता दें कि बिहार बोर्ड (Bihar Board 12th Exam) की 12वीं की परीक्षा 1 फरवरी से शुरू होने वाली है और 10वीं की परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होगी। ऐसे में ये गाइडलाइंस जारी की गई थीं कि स्टूडेंट्स जूते-मोजे पहनकर परीक्षा नहीं दे सकते। उन्हें केवल चप्पल पहनने की अनुमति थी।

स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि कोरोना महामारी (Corona Virus) की वजह से उन्हें कोविड गाइडलाइंस का भी सख्ती से पालन करना होगा। स्टूडेंट्स को बिना मास्क के परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा और उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा।

इसके अलावा अगर परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स आपस में बात करते पाए गए तो उन्हें निष्कासित कर दिया जाएगा। यहां ये बात भी ध्यान रखें कि ओएमआर पर व्हाइटनर, नाखून, इरेजर, ब्लेड आदि का इस्तेमाल नहीं करना है, अगर ऐसा हुआ तो ओएमआर रद्द हो जाएगी। किसी भी स्टूडेंट को परीक्षा के शुरू होने के एक घंट के बाद तक बाहर जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

12वीं क्लास के लिए एग्जाम की डिटेल्स

बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा 1 से 14 फरवरी तक दो पालियों में चलेंगी। पहली पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 1:45 से शाम 5 बजे तक चलेगी। इस परीक्षा में 13 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल होंगे। इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी किए जा चुके हैं। डाउनलोड करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट करें




Source link