Indian Coast Guard Recruitment 2020: इंडियन कोस्ट गार्ड ने नाविक के पद के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। कुल पदों कि संख्या 50 है। इन पदों पर आवदेन करने के इच्छुक उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 7 दिसंबर, 2020 है।

आयु सीमा: नाविक (Navik) के पद पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 22 वर्ष निर्धारित है। एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में 5 साल की छूट प्रदान की जाएगी। वहीं ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों कों 3 साल की छूट प्रदान की जाएगी। आयु सीमा की अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफेशन देखें। वहीं नाविक के कुल 50 पदों में से 20 पद अनराक्षित, 8 पद एससी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए, 3 पद एसटी उम्मीदवारों के लिए 14 पद ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

शैक्षिक योग्यता: नाविक के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 50 प्रतिशत अंको के साथ 10वीं पास होने चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। शैक्षिक योग्यता से संबंधित अन्य जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

आवेदन प्रक्रिया: इंडियन कोस्ट गार्ड (Indian Coast Guard) में नाविक के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट www.joinindiancoastguard.gov.in के माध्यम से कर सकते हैं। आवेदन शुरू होने की तिथि 30 नवंबर, 2020 है वहीं आवेदन करने की आखिरी तारीख 7 दिसंबर, 2020 है। इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन शार्ट लिस्ट, रिटेन टेस्ट और फिजिकल फिटनेस टेस्ट के बाद किया जाएगा। वहीं उम्मीदवारों इस परीक्षा में भाग लेने के लिए एडमिट कार्ड 19 दिसंबर से 25 दिसंबर के बीच ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड कर पाएंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link