Army Recruitment: सेना में भर्ती की मांग को लेकर युवा सड़कों पर उतर आए हैं। वह अपनी आयुसीमा खत्म होने की वजह से परेशान हैं।

Army Recruitment: सेना में जाने का सपना हर साल लाखों युवा देखते हैं, लेकिन सिलेक्ट होना एक बड़ी चुनौती होती है। सेना में इस समय करीब सवा लाख पद खाली हैं, लेकिन कोरोना की वजह से भर्ती नहीं हो पा रही है। ऐसे में उन युवाओं के सामने बड़ी समस्या आ रही है जो 2-3 सालों से सेना में जाने की तैयारी कर रहे हैं और भर्ती ना निकलने की वजह से उनकी आयुसीमा खत्म हो रही है।

आयुसीमा खत्म होने की वजह से सेना की तैयारी कर रहे युवा सड़कों पर प्रदर्शन भी कर रहे हैं। केंद्र सरकार ने 10 दिसंबर 2021 को लोकसभा में जवाब देते हुए बताया था कि सेना में सवा लाख पद खाली हैं। इसमें 85 फीसदी पद केवल थल सेना में रिक्त हैं।

इस हिसाब से थल सेना में 1,04,053, वायु सेना में 5,471 और नौसेना में 12,431 पद खाली हैं। ऐसे में राजस्थान समेत जिन राज्यों की डिफेंस एकेडमी में युवा सेना में जाने की तैयारी कर रहे हैं, वह निराश हैं। निराशा की सबसे बड़ी वजह बढ़ती हुई उम्र है, जो उनके लिए सेना में जाने के मौके को खत्म कर देगी और उनकी मेहनत बेकार जाएगी।

राजस्थान में युवा सड़कों पर उतर आए हैं और भर्ती निकालने समेत आयुसीमा को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। राजस्थान में ये आक्रोश इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि सेना में भर्ती होने के लिए बड़ी संख्या में युवा राजस्थान से ही जाते हैं। सोशल मीडिया पर भी आंदोलन किया जा रहा है और भर्ती निकालने के लिए कैंपेन चलाए जा रहे हैं।




Source link