जब हम किसी सफल व्यक्ति को अपने सपने पूरे करते हुए देखते हैं तो हमें भी अपने सपनों की याद आ जाती है। ऐसे सपने जिन्हें हमने देखा तो लेकिन उनको पूरा करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया। सिर्फ सपनों के बारे में सोच सोच कर समय ही खराब किया। कुछ पाने के लिए हमें कुछ न कुछ तो करना ही पड़ता है।

हर दिन की जद्दोजहद में कई बार हम अपने सपनों को भूल ही जाते हैं। हमें पता ही नहीं होता है कि हम जी क्यों रहे हैं? ऐसी स्थिति में हमें एक अल्पविराम की आवश्यकता होती है जिसमें हम फिर अपने सपनों के बारे में सोच सकें। और उनको पूरा करने के लिए योजना बना सकें। उन अवसरों की खोज करें जिनको पाकर आप अपने सपने पूरे कर सकते हैं। और यदि आपको अवसर नहीं मिल रहे हैं तो उन्हें पैदा कीजिए।

दुनिया में सपने तो सभी देखते हैं लेकिन सभी के सपने पूरे नहीं होते हैं। सपने पूरे केवल उन्हीं के होते हैं जो इनके बारे में सिर्फ सोचते ही नहीं बल्कि उन्हें पूरा करने की योजना भी बनाते हैं। योजना बनाते समय लक्ष्य को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटें और अंतिम लक्ष्य तक पहुंचने की पूरी यात्रा को पड़ावों सहित कागज पर लिखें। कई बार लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कई रास्ते होते हैं। इनमें से सबसे बेहतर रास्ते को चुनें। इस रास्ते को सपना पूरा होने या लक्ष्य हासिल होने तक मत छोड़िए। खुद पर विश्वास रखकर हर मंजिल तक पहुंचा जा सकता है।




Source link