Teachers Recruitment: शिक्षकों की अधिकतम उम्र सीमा को बढ़ा दिया गया है। ये भर्ती झारखंड स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा आयोजित टेस्ट के जरिए होगी।

Teachers Recruitment: झारखंड सरकार ने शिक्षक भर्ती की अधिकतम उम्र सीमा में राहत दी है। कैंडीडेट्स की अधिकतम उम्र सीमा को 35 साल से बढ़ाकर 41 साल कर दिया गया है।

शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा है कि भारी मांग के बाद विभाग ने प्राइमरी और माध्यमिक स्कूलों में शिक्षक भर्ती की अधिकतम उम्र सीमा को बढ़ाया है। ये भर्ती झारखंड स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा आयोजित टेस्ट के जरिए होगी।

उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्तर पर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए जल्द से जल्द भर्ती हो। ऑफलाइन क्लास शुरू होने वाली है क्योंकि अब कोरोना की लहर नहीं है। ऐसे में प्राथमिक स्तर पर शिक्षकों की कमी है। हमारे पास राज्य के स्वामित्व वाले स्कूल में रिक्तियों को भरने का एक अच्छा अवसर है।

स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के सूत्रों का कहना है कि पिछली शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2016 में झारखंड में लगभग 55,000 उम्मीदवार सफल हुए थे।

UPSC: शहनाज इल्यास ने प्रेगनेंसी के दौरान की थी परीक्षा की तैयारी, मुश्किलों से लड़ते हुए बनीं IPS अधिकारी

वहीं, वर्ष 2015-16 में नियुक्तियां भी हुईं लेकिन कई सफल उम्मीदवारों को सिंगल अपॉइंटमेंट टेस्ट में बैठने का मौका नहीं मिला।

एक अधिकारी के मुताबिक, हम उम्मीद करते हैं कि मार्च 2022 तक भर्ती का विज्ञापन आ सकता है। बता दें कि इस समय झारखंड में प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में शिक्षकों के 26 हजार पद खाली हैं। इसके अलावा विभाग ने 71 हजार नई भर्तियां निकालने के बारे में भी फैसला किया है। इस तरह करीब एक लाख पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।


Source link