UPSC: शहनाज ने साल 2020 में पहले ही प्रयास में ही सिविल सर्विस एग्जाम पास कर लिया था और ऑल इंडिया 217वीं रैंक हासिल की थी।

UPSC: यूपीएससी की परीक्षा पास करना हर सिविल सेवा की तैयारी कर रहे युवा का सपना होता है। लेकिन इस परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। यही वजह है कि हर साल लाखों की संख्या में युवा इस परीक्षा में बैठते हैं, लेकिन सफलता कुछ चंद लोगों को ही मिल पाती है।

शहनाज इल्यास (Shahnaz Illyas) एक ऐसा ही नाम हैं, जो सिविल सेवा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए प्रेरणा बन गई हैं। शहनाज ने साल 2020 में पहले ही प्रयास में ही सिविल सर्विस एग्जाम पास कर लिया था और ऑल इंडिया 217वीं रैंक हासिल की थी। इसी के साथ वह आईपीएस अधिकारी बनीं और लाखों महिलाओं को प्रेरित किया।

शहनाज इल्यास (IPS Shahnaz Illyas) तमिलनाडु की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी कॉलेज की पढ़ाई के बाद 5 साल तक नौकरी भी की, लेकिन उनका इसमें मन नहीं लगा। इस दौरान वह प्रेगनेंट हुईं और छुट्टी के दौरान उनके मन में यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी का ख्याल आया।

इसके बाद प्रेगनेंसी के दौरान ही उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। प्रेगनेंसी के नौंवे महीने में उन्होंने प्री एग्जाम दिया और पहली बार में ही पास हो गईं। इसके बाद उनके सामने मेंस एक बड़ी चुनौती थी क्योंकि न्यू बॉर्न बेबी के साथ रहते तैयारी करना मुश्किल था। फिर भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और इस दौरान उनके परिवार ने भी उनका साथ दिया।

इसके बाद शहनाज ने अपना एक टाइम टेबल बनाया और अनुशासन के साथ उस पर काम करना शुरू किया। यही वजह है कि तमाम बाधाओं को पार करके शहनाज ने यूपीएससी की परीक्षा पास की और आईपीएस बनीं।


Source link