UPSC Success Story: अभिषेक राजस्थान के भीलवाड़ा के मूल निवासी हैं। उन्होंने आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है।

UPSC Success Story: यूपीएससी की परीक्षा का जुनून युवाओं में अक्सर देखा जाता है लेकिन इसमें सफलता केवल उन्हीं को मिलती है, जो लगन और मेहनत के साथ तैयारी करते हैं।

IAS अधिकारी अभिषेक सुराना (IAS Abhishek Surana) की कहानी भी कुछ ऐसी है। आईआईटी दिल्ली से पढ़ने के बाद उन्हें विदेश में अच्छी सैलरी वाली नौकरी मिल गई थी, लेकिन देशसेवा की खातिर वह वापस लौट आए और उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी।

हालांकि उनका ये फैसला आसान नहीं था क्योंकि इस रास्ते में भी काफी संघर्ष था। उन्हें 5 साल तक लगातार कोशिश करनी पड़ी, तब जाकर वह अपने सपने को पूरा कर पाए।

उन्हें शुरुआती 2 अटेंप्ट में तो असफलता मिली लेकिन तीसरी बार में उन्होंने परीक्षा क्लीयर कर ली। हालांकि इस बार उन्हें 250वीं रैंक मिली, जिससे उन्हें IAS नहीं मिला। इसके बाद उन्होंने चौथा अटेंप्ट दिया और ऑल इंडिया 10वीं रैंक हासिल करके आईएएस बने।

अभिषेक राजस्थान के भीलवाड़ा के मूल निवासी हैं। उन्होंने आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। अभिषेक ने पहले विदेश में नौकरी की, फिर बिजनेस किया और जब उसमें भी मन नहीं लगा तो देश वापस आकर यूपीएससी तैयारी की।




Source link