विज्ञापन को एक मंच के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो होर्डिंग, टेलीविजन, समाचार पत्र, फ्लायर, वेबसाइट और रेडियो के माध्यम से किसी भी उत्पाद के बारे में रचनात्मक तरीके से जानकारी प्रदान करता है। विज्ञापन उद्योग कितना बड़ा है, इसका अंदाजा इस बात से लग जता है कि यह वह जगह है जहां से अधिकांश मीडिया घरानों को अपना राजस्व प्राप्त होता है। इसलिए यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि यहां रचनात्मक सोच वाले अभ्यर्थियों के लिए यह एक आकर्षक करिअर अवसर उपलब्ध है।

विज्ञापन में करिअर का अर्थ है, एक विज्ञापन एजंसी में काम करना, जहां दो प्रमुख विभाग होते हैं। प्रथम कार्यकारी विभाग और दूसरा रचनात्मक विभाग। रचनात्मक पक्ष में लेखक, पटकथा लेखक, फोटोग्राफर और ‘विजुअलाइजर’ होते हैं जबकि कार्यकारी पक्ष में ग्राहक सेवा और मीडिया व बाजार अनुसंधान विभागों में काम करने वाले लोग शामिल किए जाते हैं। कार्यकारी विभाग ग्राहक की जरूरतों को देखता है और उनका प्रबंधन करता है ताकि ग्राहक को बनाए रखा जा सके। वे कंपनी को नए ग्राहक खोजने में भी मदद करते हैं।

मीडिया अनुसंधान और योजना विभाग की जिम्मेदारी उपयुक्त मीडिया (टीवी, प्रिंट या रेडियो) का चयन करना और विज्ञापनों के स्थान (प्लेसमेंट) और समय को रिकार्ड करना है। वे कर्मचारियों के द्वारा प्रतिदिन बनाए जाने वाले विज्ञापनों को रखने और स्रोत्र व बुकिंग करने के वित्तीय पहलू का भी ध्यान रखते हैं। वहीं, रचनात्मक विभाग, विज्ञापन कापी (पाठ, चित्र, आदि विज्ञापन के साथ जाने के लिए) बनाता है और कंपनी की आवश्यकताओं का ध्यान रखता है। वे ग्राहक द्वारा देखे गए विज्ञापन को एक वास्तविकता बनाते हैं। दर्शकों पर प्रभाव डालने के लिए लेखक लेख लिखते हैं।

लेखक एक विषय के साथ आता है और अभियान के नारे को व्यक्त करता है, जिंगल्स या गाने लिखता है जो विज्ञापन के साथ जाता है और ग्राहक के उत्पाद के विज्ञापन के लिए सभी प्रचार साहित्य के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होता है। उन्हें अंतिम प्रतियों की जांच करने और सभी तथ्यात्मक और व्याकरण संबंधी त्रुटियों को दूर करना भी सुनिश्चित करना होता है और यह निर्धारित करना होता है कि पाठ बहुत अच्छा लग रहा है। ‘विजुअलाइजर’ और कलाकार बाकी चित्रों को आकर्षित करते हैं ताकि विज्ञापन यादगार हो। वे स्केचिंग, ग्राफिक्स और विज्ञापन के समग्र स्वरूप से जुड़े होते हैं। अपनी रुचि और क्षमता के अनुसार अभ्यर्थी अपने विभाग का चयन कर सकता है। इसके अतिरिक्त पर्याप्त मात्रा में अनुभव वाले योग्य पेशेवर एक स्वतंत्र रूप से विज्ञापन में अपना करिअर बना सकते हैं।

आवश्यक कौशल

विज्ञापन में करिअर बनाने के लिए आपको रचनात्मक और संचारी होने की आवश्यकता है। लेखक, विजुअलाइजर या फोटोग्राफर के रूप में एक रचनात्मक नौकरी के लिए, एक साधारण स्नातक की डिग्री या जनसंचार में एक डिग्री पर्याप्त है। यदि आप नौकरी के दृश्य पहलू के लिए जा रहे हैं तो उसके लिए फोटोशाप, कोरल ड्रा और कला का ज्ञान आवश्यक होता है। फोटोग्राफरों को यह जानने की अधिक आवश्यकता होती है कि कैमरे के साथ अच्छी तरह से कैसे काम किया जाए, कैमरे के विभिन्न कोण और प्रत्येक चित्र के लिए उपयुक्त प्रकाश व्यवस्था के बारे में जानकार होना चाहिए और साथ में फोटोशाप के साथ भी अच्छा होना चाहिए। ग्राहक सेवा और मीडिया अनुसंधान वाली नौकरी के लिए किसी प्रतिष्ठित कालेज से औपचारिक एमबीए डिग्री को प्राथमिकता दी जाती है। मीडिया अनुसंधान के क्षेत्र में नौकरी के लिए आपको तार्किक दिमाग की आवश्यकता होती है। इन नौकरियों के लिए भाषा पर अच्छी पकड़ भी आवश्यक है।

न्यूनतम योग्यता

इस क्षेत्र में करिअर निर्माण की न्यूनतम योग्यता स्नातक है। अधिकतर महाविद्यालयों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के रूप में विज्ञापन पाठ्यक्रम पढ़ाया जाता है, जहां आप आवेदन कर सकते हैं, भले ही आपका स्नातक पाठ्यक्रम विज्ञापन पाठ्यक्रम न हो। स्नातकोत्तर महाविद्यालयों में न्यूनतम आवश्यकता स्नातक प्रमाणपत्र पर 50 फीसद अंक है। कुछ ऐसे स्नातक पाठ्यक्रम भी हैं जहां 10+2 के बाद आवेदन किया जा सकता है। आम तौर पर, इन कालेजों में एक साक्षात्कार के साथ एक प्रवेश परीक्षा होती है जिसे आपको पास करना होता है। वह भी उस कालेज पर निर्भर करता है जिसका आप हिस्सा बनना चाहते हैं।

रोजगार की संभावनाएं

विज्ञापन क्षेत्र किसी भी रचनात्मक और कुशल व्यक्ति को करिअर का बेहतरीन अवसर प्रदान करता है। एक बार थोड़ा सा अनुभव होने के बाद, आप जिस विज्ञापन एजंसी के लिए काम करना चाहते हैं, वहां पर मन मुताबिक वेतनमान पर काम मिल सकता है।

  • पवन विजय (शिक्षक, डीआइआरडी कालेज, आइपीयू, दिल्ली)




Source link