Miss Universe 2021: 12 दिसंबर को इजरायल में 70वां मिस यूनिवर्स पेजेंट हुआ था। इसमें हरनाज ने 79 देशों की महिलाओं को पीछे छोड़ते हुए मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम किया।

Miss Universe 2021: भारत की हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीतकर देश का नाम दुनियाभर में रोशन कर दिया है। 21 साल बाद किसी भारतीय महिला को ये उपलब्धि हासिल हुई है। इससे पहले साल 2000 में लारा दत्ता मिस यूनिवर्स बनी थीं और साल 1994 में सुष्मिता सेन ने ये गौरव हासिल किया था।

बता दें कि 12 दिसंबर को इजरायल में 70वां मिस यूनिवर्स पेजेंट हुआ था। इसमें हरनाज ने 79 देशों की महिलाओं को पीछे छोड़ते हुए मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम किया।

हरनाज संधू चंडीगढ़ की रहने वाली हैं। हालही में उन्होंने ‘मिस दीवा मिस यूनिवर्स इंडिया 2021’ का खिताब भी जीता था। हरनाज की फैमिली खेती या ब्यूरोक्रेसी से संबंधित रही है, फिर भी उन्होंने अपने लिए एक नया रास्ता बनाया।

साल 2017 में उन्होंने कॉलेज में एक शो के दौरान पहली स्टेज परफॉर्मेंस दी थी। इसके बाद से वह अपनी मंजिल की ओर मेहनत के साथ बढ़ती गईं।

हरनाज संधू ने कहां तक पाई है शिक्षा

हरनाज संधू मास्टर्स की पढ़ाई कर रही हैं। इससे पहले उन्होंने चंडीगढ़ से ही अपनी ग्रेजुएशन पूरी की है। वह पेशे से एक मॉडल हैं लेकिन वह अपनी पढ़ाई पर भी ध्यान देती हैं।

हरनाज संधू ने अपनी शुरुआती पढ़ाई चंडीगढ़ के शिवालिक पब्लिक स्कूल से की है। उन्हें एक्टिंग, डांसिंग, घुड़सवारी, तैराकी और घूमने का शौक है, लेकिन उन्होंने खुद को पढ़ाई से दूर नहीं किया। स्कूल में उनके दुबलेपन का काफी मजाक बनाया जाता था, लेकिन उन्होंने मेहनत की और आज नतीजे दुनिया के सामने हैं।


Source link