Patna High Court Recruitment: आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है और रिक्त पदों की संख्या 18 है। अगर सैलरी की बात करें तो इन पदों पर पे स्केल 51,550 रुपए प्रति माह से लेकर 63,070 रुपए प्रति माह तक होगा।

Patna High Court Recruitment 2021: पटना हाईकोर्ट में डिस्ट्रिक्ट जज के पदों पर वैकेंसी निकली है। इसके लिए पटना हाईकोर्ट की वेबसाइट patnahighcourt.gov.in पर नोटिफिकेशन भी जारी किया जा चुका है।

आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है और रिक्त पदों की संख्या 18 है। अगर सैलरी की बात करें तो इन पदों पर पे स्केल 51,550 रुपए प्रति माह से लेकर 63,070 रुपए प्रति माह तक होगा। इसके अलावा अन्य भत्तों का भी लाभ चयनित कैंडीडेट्स को मिलेगा।

इस भर्ती के लिए पटना हाईकोर्ट 2 चरणों में परीक्षा आयोजित करेगा। पहले चरण में लिखित परीक्षा होगी और दूसरे चरण में वायवा लिया जाएगा। लिखित परीक्षा में 100 सवाल पूछे जाएंगे, जो कुल 300 अंक के होंगे। हर सवाल 3 अंक का होगा और हर गलत जवाब के लिए एक अंक काट लिया जाएगा। इस परीक्षा में लॉ, जनरल नॉलेज, इंग्लिश और कंप्यूटर आदि से सवाल आएंगे। प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे।

इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आवेदक के पास वकालत का 7 साल का अनुभव जरूरी है। इसके अलावा आवेदक को एक घोषणा पत्र देना होगा, जिसमें ये जानकारी देनी होगी कि वह बीते 3 सालों में हर साल कम से कम 24 केस में अपीयर हुआ है।

आवेदकों की उम्र 35 साल से 50 साल के बीच में होनी चाहिए। उम्र की गणना एक जनवरी 2021 से होगी। आवेदन फॉर्म का लिंक 22 दिसंबर 2021 को पटना हाईकोर्ट की वेबसाइट patnahighcourt.gov.in पर जारी
होगा। आवेदन की आखिरी तारीख 20 जनवरी 2022 है।

आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए ये एक हजार रुपए है। वहीं एससी, एसटी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए है।


Source link