UPSC Success Story: यश ने खुद की मेहनत से ये मुकाम पाया और उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा के लिए कोई कोचिंग नहीं ली। सेल्फ स्टडी से देश में चौथी रैंक हासिल करना वाकई तारीफ के काबिल है।

UPSC Success Story: यूपीएससी की परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। इसे पास करने का सपना हर साल लाखों युवा देखते हैं, लेकिन सफलता कुछ लोगों को ही मिल पाती है।

ऐसे में झारखंड के एक छोटे से गांव के रहने वाले यश जाकुला की कहानी बड़ी प्रेरक है। उन्होंने साल 2020 में ना केवल इस परीक्षा को पास किया बल्कि ऑल इंडिया चौथी रैंक भी हासिल की।

यश ने खुद की मेहनत से ये मुकाम पाया और उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा के लिए कोई कोचिंग नहीं ली। सेल्फ स्टडी से देश में चौथी रैंक हासिल करना वाकई तारीफ के काबिल है।

यश जाकुला मूल रूप से झारखंड में धनबाद जिले के झरिया से हैं और उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई बोकारो से की है। इसके बाद उन्होंने दिल्ली से ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन किया।

यश ने मास्टर्स कंपलीट करने के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू की थी और अपने पहले ही प्रयास में उन्होंने इस परीक्षा को पास कर लिया।

यश का कहना है कि सेल्फ स्टडी के साथ ही उन्होंने पढ़ाई के लिए इंटरनेट की मदद ली। इसके बाद उन्होंने सही तरीके से एक रणनीति बनाई और पूरी मेहनत के साथ उसमें जुट गए।

यश का मानना है कि आप जीवन में बड़ा तभी कर पाएंगे, जब आप बड़ा सोचेंगे। इसलिए हमेशा इस दिशा में विचार करने की जरूरत है।


Source link