School-Colleges Closed: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर एहतियात के तौर पर स्कूल और कॉलेज बंद किए जा रहे हैं। यहां उन सभी राज्यों की सूची है जहां स्कूल और अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं।

School-Colleges Closed: देश में कोरोना महामारी की रफ्तार में जेत उछाल देखने को मिली है। एक दिन में कोविड-19 के आए 90 हजार से अधिक मामलों ने केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकार को भी चिंता में डाल दिया है। इसमें ओमीक्रॉन वैरिएंट के एक दिन में सर्वाधिक 495 नए मामले भी शामिल हैं। ओमीक्रॉन वैरिएंट के बढ़ रहे मामलों को रोकने के लिए दिल्ली, यूपी, बिहार और उत्तर प्रदेश सहित 15 राज्य सरकारों ने और अधिक प्रतिबंधों की घोषणा की है। बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर एहतियात के तौर पर स्कूल-कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद किया जा रहा है।

इन राज्यों ने स्कूल और अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए हैं।

दिल्ली
दिल्ली सरकार ने 28 दिसंबर, 2021 को तत्काल प्रभाव से स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की घोषणा की।

हरियाणा
हरियाणा राज्य सरकार ने 12 जनवरी तक स्कूल और कॉलेज बंद करने का फैसला किया है। 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सभी कक्षाओं के लिए ऑफलाइन कक्षाएं चल रही हैं।

तमिलनाडु
एमके स्टालिन के नेतृत्व वाली तमिलनाडु सरकार ने स्कूल अधिकारियों को सामान्य कक्षाओं को निलंबित करने का निर्देश दिया है। कक्षा 1 से 12 के लिए ऑनलाइन कक्षाओं की अनुमति होगी।

ALSO READ
BSF Constable Recruitment 2022: बीएसएफ में 2788 कांस्टेबल पदों पर होगी भर्ती, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

गोवा
गोवा में स्कूल और कॉलेज 26 जनवरी तक बंद कर दिए गए हैं। कक्षा 11 और 12 के छात्रों को COVID-19 के खिलाफ टीका लेने के लिए स्कूल जाना होगा।

महाराष्ट्र
मुंबई में कक्षा 1 से 9 और कक्षा 11 के लिए ऑफलाइन कक्षाएं 31 जनवरी तक रद्द रहेंगी। हालांकि, कक्षा 10 और 12 के छात्रों को इस निर्णय से बाहर रखा गया है, जिसका अर्थ है कि वे व्यक्तिगत रूप से स्कूल जा सकते हैं।

पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल में 3 जनवरी से स्कूल और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है।

कर्नाटक
कर्नाटक राज्य सरकार ने सभी शैक्षणिक संस्थानों को सभी कार्यक्रमों और सभाओं को 15 जनवरी तक स्थगित करने के लिए कहा है।

बिहार
भीषण ठंड और कोरना के मामलों में वृद्धि के कारण, पटना में स्कूलों को 2 जनवरी को एक सप्ताह के लिए बंद रहने का आदेश दिया गया है।

उड़ीसा
उड़ीसा सरकार ने 3 जनवरी से कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खोलने के अपने फैसले को वापस ले लिया।

राजस्थान
राजस्थान सरकार ने जयपुर में 3 से 9 जनवरी तक कक्षा 1-8 को बंद करने का आदेश दिया है। छात्रों के लिए कोचिंग संस्थानों में जाने से पहले अपने माता-पिता से लिखित अनुमति लेना भी अनिवार्य कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश
नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़ और ग्रेटर नोएडा में ओमीक्रॉन के मामलों में वृद्धि और भीषण शीत लहरों के बाद स्कूलों को बंद कर दिया गया है। स्कूल 31 दिसंबर, 2021 से 14 जनवरी, 2022 तक 15 दिनों तक बंद रहेंगे।

छत्तीसगढ
मुख्यमंत्री कार्यालय ने छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में अगले आदेश तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है।

पंजाब
कोरोना के मामलों की तेज रफ्तार को देखते हुए राज्य में सभी स्कूलों, कॉलेजों को 15 जनवरी तक बंद रखने के लिए कहा गया है।

झारखंड
राज्य में सभी स्कूल, कॉलेज 15 जनवरी तक बंद रहेंगे।

तेलंगाना
8 जनवरी से 16 जनवरी तक स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे।




Source link