दरअसल महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी होने की वजह से जनवरी के पहले हफ्ते में स्कूल बंद थे।

कोरोना वायरस संकट के बीच महाराष्ट्र के पुणे जिला में एक फरवरी, 2022 से स्कूल और कॉलेज फिर से खुल जाएंगे। शनिवार (29 जनवरी, 2022) को सूबे के उप-मुख्यमंत्री अजित पवार ने यह जानकारी दी। उन्होंने इसके साथ ही इनकी टाइमिंग के बारे में भी बताया।

पत्रकारों को डिप्टी सीएम ने बताया, “पहली से आठवीं कक्षा के लिए स्कूल का समय नियमित समय से आधा होगा। पर कक्षा नौ से 10वीं के लिए स्कूल नियमित कार्यक्रम के हिसाब से चलेगा। कॉलेज भी नियमित समय के अनुसार काम करेंगे।” हालांकि, स्कूल आने के लिए पैरेंट्स की मंजूरी जरूरी होगी। बकौल पवार, “स्कूल में आने के लिए अभिभावकों की सहमति लेनी होगी। कक्षा एक से आठ के लिए आगे का फैसला अगली बैठक में लिया जाएगा।”

मुंबई, पुणे और नासिक समेत समूचे सूबे में पहली कक्षा से लेकर 12वीं क्लास तक के स्कूल काफी समय से बंद थे। हालांकि, सरकार ने कोरोना वायरस महामारी को लेकर हाल ही में एक समीक्षा बैठक की थी, जिसमें उसने 24 जनवरी से स्कूलों को पुनः खोलने की अनुमति दे दी थी। महाराष्ट्र में स्कूल जनवरी के पहले हफ्ते में बंद थे। सरकार ने तब इन्हें 15 फरवरी तक बंद रखने का निर्देश दिया था। हालांकि, पैरेंट्स की ओर से लगातार स्कूल खोलने की आ रही मांग के मद्देनजर राज्य सरकार ने अपने पुराने फैसले पर यू-टर्न ले लिया था।

ठाणे में महामारी ने आठ और को लीलाः इस बीच, सूबे के ठाणे जिला में आठ और मरीजों की मौत हो गई। शनिवार को एक अफसर ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि महामारी से आठ और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 11,759 तक पहुंच गई। संक्रमण और मौत के ये मामले शुक्रवार को आए, जबकि जिला में कोरोना मृत्युदर 1.67% है। उनके मुताबिक, कोरोना के 1,079 नए केस आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 6,99,961 हो गई।

देश में एक दिन में 871 नई मौतें: इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह आठ बजे तक के डेटा में बताया गया कि भारत में बीते 24 घंटे में 871 और मरीजों की मौत हो गई। इसके बाद कोरोना से होने वाली कुल मृतकों की संख्या बढ़कर 4,93,198 हो गई। आंकड़े यह भी बताते हैं कि देश में एक दिन में 2,35,532 लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद महामारी के कुल केस बढ़कर 4,08,58,241 हो गए।




Source link