CISF Recruitment 2022, CISF Constable Fireman Recruitment 2022: सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स ने कॉन्स्टेबल फायरमैन पदों के लिए भर्ती निकाली थी, जिसके लिए आवेदन करने की लास्ट डेट नजदीक आ गई है।

CISF Constable Recruitment 2022: सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) में कॉन्स्टेबल के पद पर आवेदन का आज आखिरी मौका है। इस पद के लिए आज के बाद से आवेदन की प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी। इस भर्ती अभियान के माध्यम से सीआईएसएफ में कॉन्स्टेबल फायरमैन के 1149 पदों को भरा जाएगा। इस पद के लिए आवेदन प्रक्रिया 29 जनवरी 2022 को शुरू की गई थी।

इस भर्ती के लिए देश भर के उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं। नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती के लिए सिर्फ पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। कॉन्स्टेबल फायरमैन के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विज्ञान विषय में 12वीं पास होना चाहिए।

बता दें कि सीआईएसएफ फायरमैन भर्ती 2022 के लिए उम्मीनदवारों की आयु 18 वर्ष से 23 वर्ष के बीच मांगी गई है। इसके साथ ही शारीरिक मानदंडों जैसे- ऊंचाई 170 सेमी और छाती 80-85 सेमी होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु में छूट होगी। फायरमैन कांस्टेबल के रूप में नियुक्ति के लिए चुने जाने वाले उम्मीदवारों को वेतन स्तर 3 के तहत 21,700-69,100 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

सीआईएसएफ कॉन्स्टेबल पद के लिए शार्टलिस्टेड उम्मीदवारों को फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) के लिए बुलाया जाएगा। सीआईएसएफ फायरमैन शारीरिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले लिखित परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे। लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों के प्रदर्शन और प्रत्येक राज्य / केंद्र शासित प्रदेश को आवंटित रिक्ति के आधार पर राज्य-वार और श्रेणी-वार मेरिट सूची अलग से बनाई जाएगी। इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन (डीवी), और मेडिकल परीक्षा के लिए आना होगा।




Source link