Bihar Board 10th Exam: 17 फरवरी से लेकर 24 फरवरी 2022 तक चलने वाली ये परीक्षा दो पालियों में होगी।

Bihar Board 10th Exam: बिहार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (BSEB) की कक्षा 10वीं की परीक्षा कल यानी 17 फरवरी से शुरू हो रही है। ऐसे में BSEB ने कुछ अहम दिशा निर्देश जारी किए हैं, जिनके बारे में स्टूडेंट्स को जानना बेहद जरूरी है।

बता दें कि इस बार बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा प्रदेश के 1525 केंद्रों पर आयोजित होगी। इसमें करीब 16 लाख 48 हजार 894 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

ये परीक्षा 17 फरवरी से लेकर 24 फरवरी 2022 तक दो पालियों में चलेगी। परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स को कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना होगा।

परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं, जो 16 फरवरी तक वेबसाइट पर रहेंगे। यहां से स्कूलों के प्राचार्य ही इसे डाउनलोड करके स्टूडेंट्स को देंगे। छात्र ध्यान रखें कि एडमिट कार् के बिना परीक्षा केंद्र पर एंट्री नहीं मिलेगी।

ये हैं परीक्षा से जुड़े अहम नियम

कोरोना की वजह से स्टूडेंट्स को परीक्षा के दौरान सभी गाइडलाइंस का पालन करना होगा। वह अपना मास्क और सैनिटाइजर पास रखें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन,ब्लूटूथ अन्य किसी तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बैन है। किसी स्टूडेंट्स के पास अगर ये चीजें मिली तो उसे केंद्र से बाहर कर दिया जाएगा।

एडमिट कार्ड के बिना स्टूडेंटस को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड के अलावा अपना एक वैद्य आईडी कार्ड और फोटो भी साथ लाना होगा।

जो स्टूडेंट्स ग्रुप 1 परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, उनकी गिनती आगे की परीक्षाओं में भी ग्रुप 1 में ही होगी। यही नियम ग्रुप 2 के लिए भी होगा।

ग्रुप 1 की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक चलेगी और ग्रुप 2 की परीक्षा दोपहर 1.45 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक चलेगी। स्टूडेंट्स को तय समय से 10 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।

ग्रुप 1 परीक्षा में स्टूडेंट्स से दिन के 11 बजे ओएमआर शीट ले ली जाएगी। फाइनल आंसर शीट दोपहर 12.45 बजे जमा होगी। वहीं ग्रुप 2 परीक्षा में ओएमआर शीट जमा करने का समय दोपहर 3.15 होगा और फाइनल आंसर शीट शाम 5 बजे जमा होगी।

सभी स्टूडेंट्स परीक्षा देने से संबंधित वस्तुएं खुद ही लेकर आएं। केंद्र से उन्हें कोई सहायता नहीं मिलेगी। वे अपना नीले रंग का पेन, पेंसिल वगैरह ध्यान से रख लें।




Source link