UPSC Success Story: दिव्यांशु ने साल 2019 में यूपीएससी में ऑल इंडिया 60वीं रैंक हासिल की थी। दिव्यांशु किसी भी विषय के रिवीजन को बहुत महत्व देते हैं।

UPSC Success Story: यूपीएससी की परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। हर साल लाखों कैंडीडेट इस परीक्षा में बैठते हैं, लेकिन सफलता का स्वाद कुछ कैंडीडेट्स ही चख पाते हैं। IAS अधिकारी दिव्यांशु सिंघल की यूपीएससी की यात्रा भी कुछ ऐसी ही है, जो आज तैयारी कर रहे लाखों युवाओं के लिए प्रेरणा है।

दिव्यांशु ने साल 2019 में यूपीएससी में ऑल इंडिया 60वीं रैंक हासिल की थी। उनका परिवार तो मूल रूप से राजस्थान का रहने वाला है, लेकिन उन्होंने अपना ग्रेजुएशन दिल्ली से किया है। दिव्यांशु ने यूपीएससी की तैयारी ग्रेजुएशन करने के दौरान ही शुरू कर दी थी।

जब उन्होंने मास्टर्स किया तो उसके साथ ही UPSC की कोचिंग भी ज्वाइन कर ली। हालांकि मास्टर्स के दौरान उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा नहीं दी क्योंकि उनका मानना था कि बिना पूरी तैयारी के जंग नहीं जीती जाती।

दिव्यांशु ने खुद की बनाई रणनीति से पढ़ाई शुरू की और मैथ सब्जेक्ट से अपना मास्टर्स पूरा किया। यूपीएससी के ऑप्शनल सब्जेक्ट में भी उन्होंने मैथ को ही चुना। क्योंकि मैथ उनका पसंदीदा विषय था।

दिव्यांशु ये भी मानते हैं कि दूसरों की रणनीति देखकर अपनी रणनीति नहीं बनानी चाहिए। हर इंसान की क्षमताएं अलग होती हैं, इसलिए अपनी क्षमता के हिसाब से रणनीति बनाएं। उनका कहना है कि यूपीएससी का सिलेबस कई छात्रों को ज्यादा लगता है, इसलिए नोट्स बनाकर पढ़ें। इससे पढ़ने में आसानी होगी।

दिव्यांशु किसी भी विषय के रिवीजन को बहुत महत्व देते हैं। वह कहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा रिवीजन करें क्योंकि ऐसा करने पर विषय अच्छे से दिमाग में बैठ जाता है। इसके अलावा NCERT की किताबों को भी ध्यान से पढ़ें।


Source link