2018 बैच की IAS अधिकारी तपस्या परिहार ने IFS अधिकारी गर्वित गंगवार से शादी की है लेकिन उन्होंने अपना कन्यादान करवाने से इनकार कर दिया।

UPSC: यूपीएससी की परीक्षा काफी कठिन मानी जाती है, यही वजह है कि बहुत कम लोग इसमें सफल हो पाते हैं। हालांकि जो लोग इसमें सफल होते हैं, वो समाज के लिए प्रेरणा बन जाते हैं।

2018 बैच की IAS अधिकारी तपस्या परिहार (IAS Tapasya Parihar) की कुछ ऐसी ही कहानी है। इस समय वह इसलिए भी चर्चा में हैं क्योंकि उन्होंने IFS अधिकारी गर्वित गंगवार से शादी की है लेकिन उन्होंने अपना कन्यादान करवाने से इनकार कर दिया।

तपस्या ने अपने पिता से कहा कि वह कोई दान की चीज नहीं हैं, बल्कि उनकी बेटी हैं। इसके बाद उनकी शादी में कन्यादान की रस्म नहीं निभाई गई और बाकी विधि-विधान से शादी समारोह पूरा किया गया।

गुरुवार को मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले के जोबा गांव में इस शादी का रिसेप्शन हुआ था। इस दौरान दोनों पक्षों के करीबी समारोह में शामिल हुए।

तपस्या परिहार (Tapasya Parihar) मूल रूप से मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले की रहने वाली हैं। उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी के लिए पहले कोचिंग ज्वाइन की थी, लेकिन बाद में उन्होंने सेल्फ स्टडी पर ही भरोसा जताया और ऑल इंडिया 23वीं रैंक हासिल की।

तपस्या ने 12वीं तक की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय से की और फिर पुणे के इंडियन लॉ सोसाइटी लॉ कॉलेज से वकालत की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की पढ़ाई शुरू की। हालांकि पहली कोशिश में वह फेल हो गई थीं लेकिन दूसरी कोशिश में उन्होंने इस कठिन परीक्षा को पास कर लिया।

तपस्या परिहार के पिता विश्वास परिहार किसान हैं। लेकिन उन्होंने हर कदम पर बेटी का साथ दिया और आज ये बेटी सफलता की बुलंदियों पर है।


Source link