UPSC NDA 2022 Eligibility Criteria: नेशनल डिफेंस एकेडमी के माध्यम से भारतीय सशस्त्र बलों में आवेदन करने के लिए महिलाओं के लिए आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता और शारीरिक मानकों से जुड़ी सभी जानकारी यहां पर देखें।

UPSC NDA 2022 Eligibility Criteria: यूपीएससी एनडीए (1) 2022 पंजीकरण 22 दिसंबर 2021 से 11 जनवरी 2022 तक चलेगा। पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों इसकी आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं।

एनडीए और एनए (1) 2022 परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission, UPS) द्वारा 400 रिक्तियों को भरने के लिए आयोजित की जा रही है। इसमें भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना विंग में महिला उम्मीदवारों के लिए 35 रिक्तियां शामिल हैं। यूपीएससी एनडीए और एनए परीक्षा (1) 10 अप्रैल 2022 को आयोजित की जाएगी।

महिला उम्मीदवारों की वैवाहिक स्थिति
केवल अविवाहित महिला उम्मीदवार जिनका जन्म 2 जुलाई 2003 से पहले और 1 जुलाई 2006 के बाद नहीं हुआ है।

School Closed: दिल्ली, हरियाणा से लेकर यूपी सहित इन राज्यों में बंद हुए स्कूल-कॉलेज, यहां देखें पूरी लिस्ट

आयु सीमा
न्यूनतम आयु- कोर्स शुरू होने के दौरान 16.5 साल
अधिकतम आयु- पाठ्यक्रम शुरू होने के दौरान 19.5 साल

शैक्षिक योग्यता
राज्य शिक्षा बोर्ड या विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित स्कूल शिक्षा या समकक्ष परीक्षा के 10+2 पैटर्न से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के वायु सेना और नौसेना विंग के लिए और भारतीय नौसेना अकादमी में 10+2 कैडेट प्रवेश योजना। स्कूल शिक्षा या समकक्ष परीक्षा के 10+2 पैटर्न के तहत 12वीं कक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार भी इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। 11वीं कक्षा की परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए पात्र नहीं हैं।

शारीरिक मानक
यदि उम्मीदवार शारीरिक और चिकित्सकीय रूप से फिट नहीं है तो भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना में किसी का चयन नहीं किया जा सकता है।

ऊंचाई
महिला उम्मीदवारों के लिए सशस्त्र बलों में प्रवेश के लिए आवश्यक न्यूनतम ऊंचाई 152 सेमी है। गोरखा और भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र, गढ़वाल और कुमाऊं की पहाड़ियों से संबंधित उम्मीदवारों को न्यूनतम 148 सेमी की ऊंचाई के साथ स्वीकार किया जाएगा।

मेडिकल परीक्षण
महिला उम्मीदवारों की जांच महिला चिकित्सा अधिकारी और विशेषज्ञ करेंगे। उपलब्ध न होने की स्थिति में महिला परिचारक की उपस्थिति में चिकित्सा अधिकारी द्वारा उनकी जांच की जाएगी।




Source link