Schools Closed 2022: उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, उत्तराखंड समेत कई राज्यों ने जनवरी के अंत तक स्कूलों को बंद कर दिया है, जबकि ओडिशा और महाराष्ट्र ने फरवरी के दूसरे सप्ताह तक स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है।

Schools Closed 2022: भारत भर में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट Omicron के मामलों में वृद्धि के बीच, राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर रहे हैं। अब तक, बिहार, दिल्ली, राजस्थान, उत्तराखंड और असम जैसे कई राज्यों ने जनवरी के अंत तक स्कूलों को बंद कर दिया है, जबकि ओडिशा और महाराष्ट्र ने फरवरी के दूसरे सप्ताह तक स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है।

राज्य सरकारों ने अधिकारियों से वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कक्षाओं को ऑनलाइन मोड में जारी रखने को कहा है। हम आपके लिए उन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की जानकारी दे रहे हैं, जहां हाल ही में स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है।

दिल्ली
अरविंद केजरीवाल सरकार के ‘येलो अलर्ट’ लगाए जाने के बाद दिसंबर में दिल्ली के स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया था। साथ ही सरकार ने कक्षा 1 से 5 तक के लिए शीतकालीन अवकाश की घोषणा की है।

ALSO READ
NCERT Recruitment 2022: एनसीईआरटी में कंसल्टेंट समेत कई पदों पर वैकेंसी, ग्रेजुएट जल्द करें अप्लाई

महाराष्ट्र
राज्य सरकार ने स्कूल-कॉलेजों को 15 फरवरी तक के लिए बंद कर दिया है, जबकि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जारी रहेंगी।

पुदुचेरी

देश भर में कोरोना के मामलों में वृद्धि के कारण कक्षा 1 से 9 तक के निजी और सरकारी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। कक्षाएं ऑनलाइन मोड में जारी रहेंगी।

बिहार
राज्य सरकार ने 21 जनवरी तक स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है।

तेलंगाना
मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने सभी शिक्षण संस्थानों में 16 जनवरी तक अवकाश घोषित कर दिया है।

हरियाणा
राज्य सरकार ने 12 जनवरी तक स्कूलों में शीतकालीन अवकाश की घोषणा की है।

उत्तर प्रदेश
राज्य सरकार ने 16 जनवरी तक शारीरिक कक्षाओं के लिए स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है, लेकिन ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी।

गुजरात
ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने कक्षा 1 से 9 तक के स्कूलों को 31 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया है। इसके अलावा, उन्होंने कोचिंग सेंटरों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

पश्चिम बंगाल
राज्य सरकार ने कोविड-19 मामलों में वृद्धि के कारण 3 जनवरी से स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की घोषणा की है।

राजस्थान
राजस्थान में कोरोना मामलों में वृद्धि के बीच, राज्य सरकार ने शहरी क्षेत्रों में स्कूलों को 30 जनवरी तक बंद कर दिया है।

उत्तराखंड
सभी स्कूलों और आंगनबाडी केंद्रों को 16 जनवरी तक बंद कर दिया गया है।

ALSO READ
Teacher Recruitment 2022: टीचर के 556 पदों पर हो रही भर्ती, हर महीने 97 हजार तक मिलेगी सैलरी

ओडिशा
ओडिशा के स्कूल, कॉलेज और हॉस्टल एक फरवरी तक के लिए बंद कर दिए गए हैं।

गोवा
26 जनवरी तक कक्षा 8 और 9 के लिए शारीरिक सत्र के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं, जबकि कक्षा 10 से 12 के छात्रों को केवल टीकाकरण के लिए आना है। राज्य सरकार ने भी 26 जनवरी तक कॉलेजों को बंद रखने का आदेश दिया है।

झारखंड
कोरोना मामलों में वृद्धि के कारण स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान 15 जनवरी, 2022 तक बंद कर दिए गए हैं।

चंडीगढ़
स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर और अन्य शिक्षण संस्थान अगली सूचना तक बंद कर दिए गए हैं। मेडिकल और नर्सिंग कॉलेजों को ऑफलाइन मोड में काम जारी रखने की अनुमति दी गई है।

हिमाचल प्रदेश
राज्य में स्कूल, कॉलेज और अन्य सभी शिक्षण संस्थान 26 जनवरी तक बंद कर दिए गए हैं।

असम
कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं, जबकि कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को 30 जनवरी तक बंद कर दिया गया है।

तमिलनाडु
राज्य सरकार ने कक्षा 1 से 9 तक के स्कूलों को 20 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया है और कक्षाओं को ऑनलाइन जारी रखने को कहा है। कॉलेज की परीक्षाएं भी 20 जनवरी तक के लिए टाल दी गई हैं।

बेंगलुरु
कक्षा 10-12 के छात्रों, नर्सिंग और मेडिकल कॉलेजों को छोड़कर सभी स्कूल और कॉलेज दो सप्ताह के लिए बंद कर दिया गया है।




Source link