इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने दिसंबर 2021 सत्रांत परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने दिसंबर 2021 सत्रांत परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। इग्नू की ओर जारी अधिसूचना के मुताबिक देश भर के विभिन्न हिस्सों में कोरोना विषाणु के नए बहुरूप ओमीक्रान के संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों और रोकथाम के लिए कई हिस्सों में लगाई गई सप्ताहांत बंदी के मद्देनजर दिसंबर 2021 सत्रांत परीक्षाओं को अगले आदेश तक के लिए स्थगित किया जाता है।

हालांकि, इग्नू की ओर से दिसंबर 2021 टीईई का नया परीक्षा कार्यक्रम जारी किए जाने को लेकर किसी निश्चित तारीख की घोषणा नहीं की गई है। विश्वविद्यालय के अधिसूचना के अनुसार, परीक्षाओं का संशोधित कार्यक्रम नई निर्धारित परीक्षा तारीख से कम से कम 15 दिन पहले जारी किया जाएगा। इसके साथ ही, इग्नू ने सभी विद्यार्थियों से अपील की है कि वे समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें। इग्नू ने दिसंबर 2021 सत्रांत परीक्षाओं के लिए कार्यक्रम 23 दिसंबर 2021 को जारी किया था। इग्नू के परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार दिसबंर 2021 टीईई 20 जनवरी से 23 फरवरी 2022 तक आयोजित किया जाना था।

डिजीलाकर पर मौजूद डिग्री और अंकपत्र मान्य : यूजीसी

नए शैक्षणिक सत्र में दाखिले से पूर्व विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देश भर से केंद्रीय व राज्य विश्वविद्यालयों, निजी विश्वविद्यालयों, संबद्ध महाविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों से अपील की है कि वे डिजीलाकर पर अपलोड डिग्री एवं मार्कशीट की स्वीकार करें। आयोग द्वारा हाल ही में विश्वविद्यालयों एवं अन्य उच्च संस्थानों को जारी नोटिस के अनुसार नेशनल केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के एकेडेमिक डिपाजिटरी (एनएडी) के क्रियान्वयन के लिए यूजीसी को एक अधिकृत निकाय के रूप में नामित किया है।

एनएडी की पहुंच को बढ़ाने के लिए संस्थान डिजीलाकर एनएडी पर अन्य संस्थानों द्वारा जारी की गई डिग्री को दाखिले व अन्य प्रक्रियाओं के दौरान स्वीकार करें। डिजीलाकर भारत सरकार के इलेक्ट्रानिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का मंच जहां पर एक तरफ उच्च शिक्षा संस्थानों को अपने छात्र-छात्राओं की डिग्री और अंक व अन्य दस्तावेज की डिजीटल कापी जारी करने को कहा गया है तो दूसरी ओर जिन विद्यार्थी को उनकी डिग्री, अंकपत्र आदि जारी हो चुके हैं, वे भी इसे डिजीलाकर पर अपलोड कर सकते हैं। डिजीलाकर एनएडी को लेकर यूजीसी द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार देश भर के उच्च शिक्षा संस्थान एनएडी पर अपने विद्यार्थी की डिग्री या अन्य दस्तावेज को जारी किए जाने के लिए डिजीलाकर एनएडी पोर्टल के माध्यम से अपलोड कर सकते हैं।

इग्नू ने दो नए पाठ्यक्रम शुरू किए, 31 जनवरी तक किया जा सकता है आवेदन

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के कंप्यूटर एवं सूचना विज्ञान स्कूल ने आनलाइन बीसीए और एमसीए पाठ्यक्रम शुरू किए हैं। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन पाठ्यक्रमों के लिए आनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थी बस इस बात का ध्यान रखें कि इन दोनों पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी, 2022 है।

इग्नू की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, इन पाठ्यक्रमों को एक सेमेस्टर दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसके तहत, जिसमें पहने सेमेस्टर में कंप्यूटर साइंस के विषय में सिद्धांत की जानकारी और अभ्यास कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित करेगा। इसके बाद दूसरे साल में प्रोजेक्ट कार्य सहित एडवांस्ड प्रोगाम पर आधारित होगा।

इग्नू से एमबीए और एमसीए फार्म भरने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद ‘नए पंजीकरण फार्म’ में आवश्यक विवरण भरें। अब अपना यूजर आइडी नाम और पासवर्ड प्राप्त करने के लिए ‘रजिस्टर’ पर क्लिक करें। इसके बाद के लागिन करने के लिए यूजर आइडी नाम और पासवर्ड को सुरक्षित करें। अब यदि आपने पहले ही पंजीकरण कर लिया है तो “लॉगिन” बटन पर क्लिक करें। इसके बाद शुल्क का भुगतान करें।




Source link