इंदौर स्थित भारतीय संस्थान प्रौद्योगिकी (आइआइटी) और भारतीय प्रबंधन संस्थान (आइआइएम) संयुक्त रूप से डाटा विज्ञान और प्रबंधन में दो वर्षीय स्नातकोत्तर कार्यक्रम की पेशकश करेंगे।

इंदौर स्थित भारतीय संस्थान प्रौद्योगिकी (आइआइटी) और भारतीय प्रबंधन संस्थान (आइआइएम) संयुक्त रूप से डाटा विज्ञान और प्रबंधन में दो वर्षीय स्नातकोत्तर कार्यक्रम की पेशकश करेंगे। आइआइटी इंदौर और आइआइएम इंदौर ने संयुक्त रूप से आनलाइन कार्यक्रम की पेशकश करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। आइआइटी इंदौर के मुताबिक डाटा विज्ञान और प्रबंधन एक अद्वितीय स्नातकोत्तर कार्यक्रम है। इंदौर भारत का एकमात्र स्थान है जहां आइआइटी और आइआइएम दोनों स्थित हैं। यह कार्यक्रम अभी आनलाइन शुरू हो रहा है लेकिन जल्द ही इसे दोनों संस्थानों के अधिकारियों की मेजबानी के साथ आफलाइन में बदल दिया जाएगा। आइआइएम इंदौर ने कहा कि हम मिश्रित रूप से डाटा विज्ञान एवं कार्यक्रम शुरू करेंगे।

आइआइटी गुवाहाटी ने नैनो प्रौद्योगिकी केंद्र में उन्नत सुविधाएं स्थापित की

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी), गुवाहाटी ने पूर्वोत्तर में अपनी तरह के पहले नैनो प्रौद्योगिकी केंद्र में उन्नत सूक्ष्म इलेक्ट्रानिक्स और नैनो ऊर्जा सुविधाएं स्थापित की है। भविष्य की चुनौतियों का सामना करने और नैनो प्रौद्योगिकी में उद्योग के साथ अकादमिक साझेदारी बढ़ाने के उद्देश्य से केंद्र, स्वास्थ्य देखभाल, नैनो जैव सामग्री, सूक्ष्म और नैनो इलेक्ट्रानिक्स, नैनो-ऊर्जा उपकरणों और सेंसर के क्षेत्र में बहुआयामी अनुसंधान करेगा।

संस्थान 2000 की शुरुआत से नैनो प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम कर रहा है और नैनो विज्ञान और नैनो प्रौद्योगिकी के कई क्षेत्रों में इसका प्रमाणित रेकार्ड है। केंद्र के शिक्षकों और विद्वानों ने अनुसंधान क्षमता का प्रदर्शन किया है, जिसके परिणामस्वरूप कई प्रौद्योगिकी हस्तांतरण हुए हैं और उत्कृष्टता के लिए कुछ केंद्र भी स्थापित किए गए हैं।

हरियाणा लोक सेवा आयोग ने 437 पदों पर भर्तियां निकालीं
हरियाणा लोक सेवा आयोग ने 437 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। हरियाणा लोक सेवा आयोग की ओर से भर्ती से जुड़ी अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना के अनुसार विभिन्न विषयों में लेक्चरर (ग्रुप बी) और फोरमैन इंस्ट्रक्टर के पदों पर भर्ती की जानी है। भर्ती प्रक्रिया 13 दिसंबर से शुरू हो गई है जो कि छह जनवरी तक चलेगी। आवेदन करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार हरियाणा लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भरकर जमा कर दें।

जामिया को नैक से मिला ए++ ग्रेड
जामिया मिल्लिया इस्लामिया को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) द्वारा ए++ ग्रेड प्रदान किया गया है। एक कड़ी मूल्यांकन पद्धति का पालन करते हुए अनुसंधान, बुनियादी ढांचे,पढ़ाई के संसाधनों, मूल्यांकन, नवाचार और प्रशासन सहित विभिन्न मापदंडों के आधार पर किसी संस्थान को दिया गया यह उच्चतम ग्रेड है।

इस उपलब्धि से उत्साहित जामिया की कुलपति नजमा अख्तर ने कहा कि विश्वविद्यालय के लिए यह उपलब्धि शिक्षकों, गैर-शिक्षण कर्मचारियों, विद्यार्थियों और पूर्व छात्रों सहित विश्वविद्यालय के सभी सदस्यों द्वारा किए गए कठिन परिश्रम और अथक प्रयास को दशार्ता है। मैं व्यक्तिगत रूप से अपनी उन सभी के प्रति गहरी कृतज्ञता ज्ञापित करती हूं और आशा है कि हम भविष्य में न केवल इस ग्रेडिंग को बनाए रखेंगे बल्कि अकादमिक, अनुसंधान और अन्य क्षेत्रों में अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए भी कड़ी मेहनत करते रहेंगे।

बारहवीं की परीक्षा में कृपांक देने की खबरें गलत
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रही एक फर्जी आडियो के खिलाफ मंगलवार को विद्यार्थियों को आगाह किया। इसमें दावा किया गया है कि बारहवीं की अकाउंटेंसी की परीक्षा में त्रुटि के कारण विद्यार्थियों को कृपांक दिए जाएंगे। बोर्ड ने कहा कि यह बोर्ड के संज्ञान में लाया गया है कि परीक्षा नियंत्रक के नाम से एक आडियो संदेश का कथित हवाला देते वाली फर्जी रिपोर्ट प्रसारित हो रही है। इसमें दावा किया गया है कि बारहवीं कक्षा के अकाउंटेंसी की पहली अवधि की 13 दिसंबर को हुई परीक्षा में छह कृपांक तक दिए जाएंगे। बोर्ड ने कहा कि खबरों में प्रकाशित सामग्री पूरी तरह निराधार और झूठी है।


Source link