सेना, रेलवे और डाक विभाग के बाद देश में सबसे ज्‍यादा नौकरी देने वाली कंपरी बंगलुरू स्थित एक ऐसी कंपनी है जिसका नाम भी आपने शायद न सुना हो। अमेज़न डिलीवरी या सैमसंग स्‍टोर में कर्मचारियों की भर्ती भर्ती इसी पे-रोल पर होती है। हम बात कर रहे हैं Quess Corp की, जिसमें बीते सालों में बेहद तेजी से अपनी फैमली का विस्‍तार किया है। अपनी लेटेस्‍ट त्रैमासिक फाइलिंग के आधार पर, बेंगलुरु-आधारित Quess Corp, जो देश के कुछ सबसे बड़े ब्रांडों के लिए स्टाफ प्रदान करती है, अब भारत में निजी क्षेत्र में कर्मचारियों और सहयोगियों का सबसे बड़ा (3.85 लाख) रोस्टर है।

2016 के बाद से हर साल 38% की दर से बढ़ते हुए, Quess ने Tata Consultancy Services (TCS) के करीब आ गया है, जो कि अपने रोल पर 4.46 लाख कर्मचारियों के साथ सबसे बड़ा समग्र नियोक्ता बना हुआ है। हालांकि, इसमें से लगभग 90,000 विदेशी हैं और अपने भारत के कर्मचारियों की संख्या लगभग 3.6 लाख है। TCS अपने कर्मचारियों का जियोग्राफिकल डिस्ट्रिब्‍यूशन शेयर नहीं करता है और कंपनी के प्रवक्ता ने विषय पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

Quess Corp का यह विकास ऐसे समय में हुआ है जब ऑटोमोबाइल, टेलीकॉम, FMCG और यहां तक कि IT सेवाओं जैसे क्षेत्रों में विकास की धीमी गति के कारण छंटनी देखी जा रही है। लोकल राइवल TeamLease में, जो कि बेंगलुरु में ही स्थित है, दिसंबर 2019 तक लगभग 2.28 लाख कर्मचारी और ट्रेनी थे। इसी दौड़ में अन्य प्रमुख खिलाड़ियों में Adecco और Randstand जैसे दिग्गज शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App


सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link