UPTET 2020 Result: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है। UPTET परीक्षा को क्वालिफाई करना प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर पर शिक्षक के पद पर भर्ती के लिए एक अनिवार्य योग्‍यता है। वर्ष 2019 के लिए UPTET को विभिन्न कारणों से स्थगित कर दिया गया था और आखिरकार 8 जनवरी, 2020 को परीक्षा आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के रिजल्‍ट अब 07 फरवरी 2020 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने वाले हैं।

परीक्षा में उपस्थित होने वाले राज्य भर के उम्‍मीदवार अपना स्‍कोर चेक कर पाएंगे तथा देख पाएंगे कि वे क्‍वालिफाई हैं या नहीं। इससे पहले, परीक्षा का संचालन करने वाली एजेंसी ने UPTET 2020 परीक्षा के लिए आंसर की प्रकाशित की हैं। प्रारंभिक आंसर की के खिलाफ आपत्तियां दर्ज की गई थीं जिनपर विचार के बाद अब फाइनल आंसर की प्रकाशित की गई है।

UPTET को उत्तीर्ण करने के लिए, उम्मीदवारों को कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते हैं, जिसका अर्थ है कि 150 में से 90 अंक। ऐसे उम्मीदवार जो SC / ST / OBC /विकलांग अथवा स्वतंत्रता सेनानियों / पूर्व सैनिकों के आश्रित हैं, उन्हें 55 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे, जिसका अर्थ है कि उन्‍हें कट-ऑफ क्लियर करने के लिए 150 में से 82 नंबर लाने होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link