UPTET 2019 Exam Postponed: संशोधित नागरिकता कानून और एनआरसी के खिलाफ बड़ी संख्या में देशभर में लोग आंदोलन कर रहे हैं। जिसका असर अब यूपी टीईटी 2019 परीक्षा पर भी पड़ा है। शुक्रवार (20 दिसंबर 2019) को राजस्व एवं बेसिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश, की ओर से जारी नोटिस के जरिए यूपीटीईटी 2019 स्थगित होने की जानकारी दी गई। उत्तर प्रदेश में जूनियर हाई स्कूल के अध्यापकों की नियुक्ति के लिए 22 दिसंबर को होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा(टीईटी) को कैंसिल कर दिया गया है।

परीक्षा नियामक सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी द्वारा न्यूज एसेंजी पीटीआई को मिली जानकारी के मुताबिक, इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 12 दिसंबर से ही डाउनलोड किए जा रहे थे लेकिन प्रदेश में कानून व्यवस्था को देखते हुए कई जगहों पर इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं जिससे प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में समस्या आ रही है। उन्होंने कहा कि परीक्षा की अगली तिथि की जानकारी जल्दी ही दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 21 नवंबर को बंद कर दी गई थी, जबकि फीस का भुगतान करने की अंतिम तिथि 22 नवंबर, 2019 थी। आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, परिणाम 21 जनवरी, 2020 को घोषित किया जाएगा। हालांकि, अब परीक्षा के स्थगित होने की वजह से यूपीटीईटी 2019 के शेड्यूल में भी बदलाव किया जा सकता है। नई जानकारी जल्द ही उम्मीदवारों तक पहुंचा दी जाएगी।

बता दें कि, हर साल UPTET परीक्षा के लिए 15 लाख से अधिक उम्मीदवार आते हैं। 2019 में, परीक्षा के लिए कुल 16,34,249 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया है। वहीं 2018 में, कुल 18.25 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया था, जबकि लगभग 17 लाख छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित भी हुए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link