ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फ़ारसी विश्वविद्यालय, लखनऊ के एक 22 वर्षीय छात्र को नए नागरिकता कानून और NRC के खिलाफ सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर करने के कारण विश्वविद्यालय ने निष्‍कासित कर दिया है। छात्र ने इलाके में धारा 133 लागू होने के बावजूद, छात्रों से कानून के विरोध में प्रदर्शन करने के लिए परिसर में एकट्ठा होने के लिए एक पोस्‍टर भी अपने पोस्‍ट के साथ शेयर किया था।

विश्वविद्यालय की मीडिया समिति के सदस्य डॉ. तन्नू डांग ने कहा कि थर्ड इयर के हिस्‍ट्री (ऑनर्स) के छात्र अहमद रज़ा खान ने मंगलवार को होने वाले विरोध प्रदर्शन के लिए छात्रों को एकट्ठा करने वाला पोस्‍ट किया था। उन्होंने कहा, ”22 दिसंबर को उन्‍हें यूनिवर्सिटी से निष्‍कासित कर दिया था। उन्होंने राज्य में धारा 144 लागू होने के बावजूद फेसबुक के जरिए विरोध प्रदर्शन करने का आह्वान किया था। उन्होंने विश्वविद्यालय की गड़बड़ी को लेकर छात्रों को इस महीने की शुरुआत में विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन के लिए उकसाया था।” विश्वविद्यालय राज्य सरकार द्वारा चलाया जाता है। जिसमें 2 हजार से अधिक छात्र हैं।

अहमद खान द्वारा शेयर की गई फेसबुक पोस्ट में कहा गया है, “हम, भारत के लोग, देश को बंटने नहीं देंगे; हम अपनी साझा संस्कृति को गायब नहीं होने देंगे; हम धर्म आधारित बिल का आखिरी दम तक विरोध करेंगे।” पोस्ट एक साथ एक पोस्टर था जिसमें छात्रों को 24 दिसंबर को विरोध प्रदर्शन के लिए एकत्र होने के लिए बुलाया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App


सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link