UPTET 2019 New Exam Date announced: राजस्व एवं बेसिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश (UP Board) ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET Exam 2019) की नई तारीख का ऐलान कर दिया है। संशोधित नागरिकता कानून (CAA) और एनआरसी (NRC) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के चलते 22 दिसंबर को होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। उत्तर प्रदेश में जूनियर हाई स्कूल के अध्यापकों की नियुक्ति के लिए यूपी टीईटी 2019 की परीक्षा अब 8 जनवरी को आयोजित की जाएगी। नई एग्जाम डेट की जानकारी बेसिक शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने दी है। हालांकि, नई परीक्षा के लिए पुराना एडमिट कार्ड मान्य नहीं होगा। अभी तक नए एग्जाम डेट के एडमिट कार्ड अपलोड नहीं किए गए हैं। नए एडमिट कार्ड का लिंक परीक्षा नियामक प्राधिकारी (Examination Regulatory Authority), उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट https://updeled.gov.in/ पर जल्द जारी किए जाएंगे।

उम्मीदवारों को सलाह है कि वह आईडी प्रूफ की ऑरिजनल कॉपी लेकर परीक्षा केन्द्र जाएं। लिखित परीक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को UPTET योग्य घोषित किया जाता है। इस साल उम्मीदवारों की आवेदन फीस में बढ़ोतरी की गई है। पिछले साल जनरल और ओबीसी कैटेगरी के लिए आवेदन की फीस 400 थी जो अब बढ़कर 600 कर दी गई है. वहीं SC/ST के लिए आवेदन फीस 200 थी जो अब 400 रुपये कर दी ग। वहीं दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए पिछले साल कोई फीस नहीं थी, लेकिन अब बढ़ाकर 100 रुपये कर दी गई है।

एग्जाम पैटर्न के बारे में जानें
UPTET परीक्षा में दो पेपर होते हैं। कक्षा 1 से 5वीं तक के लिए पेपर- I और 6 से 8वीं कक्षा को पढ़ाने के लिए पेपर-2 होता है। उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड की प्रिंट कॉपी ले जाना अनिवार्य है। साथ ही एक आईडी प्रूफ भी दिखाना अनिवार्य होगा। परीक्षा 2 शिफ्टों में सुबह 10 से 12.30 बजे तक प्राथमिक स्तर और 2.30 से 5 बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर के लिए आयोजित की जाएगी। यूपीटेट परीक्षा का आयोजन हिंदी, अंग्रेंजी, संस्कृत और ऊर्दू भाषा में किया जाएगा।

बता दें कि, हर साल UPTET परीक्षा के लिए 15 लाख से अधिक उम्मीदवार आते हैं। 2019 में, परीक्षा के लिए कुल 16,34,249 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया है। वहीं 2018 में, कुल 18.25 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया था, जबकि लगभग 17 लाख छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित भी हुए थे। ध्यान हो कि, राज्य सरकार ने बीते दिनों एडेड स्कूलों में नये सिरे से जनशक्ति निर्धारण का निर्देश दिया है। अब इन स्कूलों में न्यूनतम 3 शिक्षक होंगे। वहीं 35 बच्चों पर एक शिक्षक का मानक रखा गया है। वहीं बच्चों की संख्या 100 से ज्यादा होने पर ही प्रधानाध्यापक का पद मान्य होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link