UGC: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) जल्द ही छात्रों को एक साथ दो डिग्री कोर्स करने की अनुमति दे सकता है। छात्र एक ही विश्वविद्यालय या अलग- अगल संस्थानों से एक ही समय में दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि पहली बार सरकार ने छात्रों को एक ही विश्वविद्यालय या विभिन्न विश्वविद्यालयों से एक साथ दो पूर्णकालिक और समान स्तर के डिग्री कोर्स को भौतिक मोड में करने की अनुमति देने का फैसला किया है।

यूजीसी जल्द ही इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करेगा। यह विकल्प छात्रों के लिए 2022-23 शैक्षणिक सत्र से उपलब्ध होगा। यूजीसी अध्यक्ष के अनुसार छात्रों को एक साथ भौतिक और ऑनलाइन मोड में दो डिग्री कार्यक्रम करने की भी अनुमति होगी।

उन्होंने कहा कि यूजीसी इस संबंध में लंबे समय से योजना बना रहा था। आयोग ने 2012 में इस संबंध में एक समिति का गठन किया था। कुमार ने कहा कि एक ही समय में छात्रों द्वारा चुने गए दो कार्यक्रम समान स्तर के होने चाहिए।

छात्र दो स्नातक या दो स्नातकोत्तर, दो डिप्लोमा और डिग्री कोर्स एक साथ कर सकते हैं। यूजीसी की ओर से तैयार गाइडलाइन के मुताबिक छात्र तीन तरह से दो पूर्णकालिक डिग्री हासिल कर सकते हैं। छात्र एक कोर्स फिजिकल मोड में और दूसरा ऑनलाइन या डिस्टेंस मोड में कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि कार्यक्रमों के लिए उपस्थिति की आवश्यकता संबंधित कॉलेजों और संस्थानों द्वारा तय की जाएगी। यूजीसी चेयरमैन के अनुसार यदि दो संस्थानों के बीच समझौता ज्ञापन है और उन्होंने एक-दूसरे के छात्रों को एक साथ दो डिग्री हासिल करने देने का फैसला किया है तो वे आसानी से परीक्षा कार्यक्रम तैयार कर सकते हैं।




Source link