RBI Latest Notification: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में असिस्टेंट पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 28 साल निर्धारित की गई है।

RBI Recruitment 2022: बैंक में नौकरी का सपना देखने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छा अवसर है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने असिस्टेंट के 580 पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 20700 रुपए शुरुआती वेतन दिया जाएगा। सभी इच्छुक उम्मीदवार RBI Assistant Exam 2022 के लिए आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in पर 8 मार्च 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 फरवरी से शुरू की जा चुकी है।

असिस्टेंट पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से न्यूनतम 50% अंकों के साथ बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार की आयु 20 साल से 28 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी जाएगी। शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रिलिमनरी परीक्षा, मेन्स परीक्षा और लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी टेस्ट (LPT) के आधार पर किया जाएगा। यह प्रिलिमनरी परीक्षा 26 मार्च और 27 मार्च 2022 को आयोजित किए जाने की संभावना है। इस प्रिलिमनरी परीक्षा में उम्मीदवारों से इंग्लिश लैंग्वेज, न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीजनिंग एबिलिटी से कुल 100 अंकों के 100 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 60 मिनट का समय दिया जाएगा।

सभी योग्य उम्मीदवार RBI Assistant Recruitment 2022 के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर 8 मार्च 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को 450 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।




Source link