UPSC Success Story: बिहार सरकार ने गुरुवार को कई IPS अधिकारियों के तबादले किए हैं। इसी में एक नाम फायर ब्रांड अधिकारी शिवदीप वामनराव लांडे का भी है।

Success Story: बिहार सरकार ने गुरुवार को कई IPS अधिकारियों के तबादले किए हैं। इसी में एक नाम फायर ब्रांड अधिकारी शिवदीप वामनराव लांडे का भी है। उन्हें कोसी रेंज, सहरसा का DIG बनाया गया है।

शिवदीप वामनराव लांडे को पुलिस विभाग में एक तेज तर्रार अधिकारी के रूप में जाना जाता है। वह सिंघम के नाम से मशहूर हैं और मुंगेर, सहरसा, रोहतास और पटना में बतौर पुलिस अधीक्षक उन्होंने अपराधियों पर सख्त कार्रवाई की थी।

शिवदीप वामनराव लांडे मूल रूप से महाराष्ट्र के निवासी हैं। उनका जन्म 29 अगस्त 1976 को महाराष्ट्र के अकोला जिले में विदर्भ एरिया में हुआ था। उनके घर पर सभी लोग खेती करते थे। शिवदीप ने भी अपनी शुरुआती पढ़ाई अकोला के ही सरस्वती विद्या मंदिर हाईस्कूल से की है।

लांडे ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी की है। इसके बाद उनका मन सिविल सेवा की तरफ आकर्षित हुआ और फिर उन्होंने साल 2006 में बतौर आईपीएस अधिकारी सेवाएं देना शुरू किया। लांडे पहले IRS अधिकारी के रूप में सिलेक्ट हुए थे, लेकिन फिर वह आईपीएस अधिकारी बने।

लांडे 5 साल से इंटर स्टेट डेप्युटेशन के तहत अपने गृह राज्य महाराष्ट्र में थे। जब उन्होंने पहली बार बिहार पुलिस ज्वाइन की थी तो उन्हें बतौर ASP पहली पोस्टिंग नक्सल प्रभावित मुंगेर के जमालपुर में मिली थी। इसके बाद वह पटना में दो बार सिटी एसपी रहे। इस दौरान लड़कियों से अभद्रता करने वाले मनचलों को उन्होंने खूब सबक सिखाया। पटना में लड़कियां खुद को काफी सुरक्षित मानती थी और उनके मोबाइल में शिवदीप लांडे का नंबर हमेशा रहता था।

शिवदीप जनता के बीच काफी पॉपुलर थे। जब उनका ट्रांसफर पटना सिटी एसपी से पुलिस हेड क्वॉर्टर में किया गया था तो जनता इस फैसले के विरोध में आ गई थी और लोगों ने इस बात के लिए कैंडल मार्च निकाला था। जनता चाहती थी कि शिवदीप उन्हीं के बीच में रहें। उनके ट्रांसफर की खबर से कई लोग रोए भी थे।




Source link