UP Police Head Conastble Recruitment 2021: इस भर्ती परीक्षा के रिटिन टेस्ट में जनरल नॉलेज एवं आईक्यू टेस्ट से 25 नंबर के 25 सवाल पूछे जाएगे। वहीं तकनीकी परीक्षा में 45 नंबर के 90 सवाल पूछे जाएंगे।

यूपी पुलिस में नौकरी निकली हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीबीपीबी), लखनऊ ने उत्तर प्रदेश पुलिस मोटर परिवहन शाखा में मुख्य आरक्षी मोटर परिवहन के 32 पदों पर भर्ती के लिए मांगे आवेदन मांगे हैं। इन पदों पर भर्ती विभागीय परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। यूपी भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर जारी भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार, इस भर्ती के तहत सभी जिलों, इकाइयों और पीएसी वाहिनियों के आरक्षी चालकों और मुख्य आरक्षी चालकों से आवेदन पत्र आमंत्रित करेगा जो नियम-5 (ग) में दी गई शर्तें पूरी करते हों।

यूपी पुलिस तकनीकी सेवा माध्यम से प्राप्त आवेदन पत्रों की जांच बारीकी से की जाएगी। अधूरे या गलती वाले आवेदनों को निरस्त कर दिया जाएगा। इस भर्ती में आवेदन के इच्छुक यूपी पुलिस के जवान वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर पूरा भर्ती नोटिफिकेशन देख सकते हैं। आवेदन स्वीकार किए जाने वाले अभ्यर्थियों को दो चरण की परीक्षा में भाग लेना होगा। पहले चरण में लिखित परीक्षा होगी और दूसरे चरण में व्यवहारिक ज्ञान की परीक्षा होगी। इस भर्ती परीक्षा का पाठ्यक्रम भी जारी कर दिया गया है। अधिक जानकारी के लिए पूरा भर्ती नोटिफिकेशन देखें।

इस भर्ती परीक्षा के रिटिन टेस्ट में जनरल नॉलेज एवं आईक्यू टेस्ट से 25 नंबर के 25 सवाल पूछे जाएगे। वहीं तकनीकी परीक्षा में 45 नंबर के 90 सवाल पूछे जाएंगे। हर सवाल आधे नंबर का होगा। पूरा पेपर 3 घंटे का होगा। इसके अलावा व्यावहारिक तकनीकी ज्ञान परीक्षा में 50 सवाल पूछे जाएंग। हर सवाल एक नंबर का होगा। इसके लिए सिलेबस में समय सीमा का उल्लेख नहीं किया गया है।

SSC Exam 2019: आयोग ने जारी किया फाइनल वैकेंसी का नोटिस, दिल्ली पुलिस और CAPF में SI, CISF में ASI के इतने पदों पर होगी भर्ती

लिखित परीक्षा: संगत सेवा नियमावली में दिये गये प्रावधान के अनुसार मुख्य आरक्षी मोटर परिवहन के पद हेतु पात्र अभ्यर्थियों से लिखित परीक्षा में सम्मिलित होने की अपेक्षा की जाएगी। यह परीक्षा 70 नंबर की होगी और इस परीक्षा में सफल होने के लिए कम से कम 35 नंबर लाने जरूरी हैं। इस परीक्षा में प्राप्त नंबरों को फाइनल रिजल्ट में सम्मिलित किया जाएगा। इस परीक्षा में सफल अभ्यर्थी अगले चरण की परीक्षा में शामिल होंगे।

Naukri Recruitment 2021: इन पदों पर 8वीं पास और 54 साल तक के कैंडिडेट्स भी कर सकते हैं आवेदन, सैलरी 64,000 महीने तक

व्यावहारिक तकनीकी ज्ञान परीक्षा: लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों से बोर्ड द्वारा आयोजित व्यावहारिक तकनीकी ज्ञान परीक्षा में सम्मिलित होने की अपेक्षा की जाएगी। यह परीक्षा 50 नंबर की होगी और इस परीक्षा में सफल होने के लिए कम से कम 25 नंबर लाने जरूरी हैं। यह परीक्षा अर्हकारी प्रकृति की होगी और प्राप्त किए गए नंबर फाइनल रिजल्ट में शामिल नहीं किए जाएंगे। नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक येhttps://uppbpb.gov.in/notice/vig1_11102021.pdf है।


Source link