RSMSSB Exam Date 2021: RSSMSB, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने ग्राम विकास अधिकारी ( वीडीओ ) भर्ती परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। ग्राम सेवक / ग्राम विकास अधिकारी की प्रारंभिक परीक्षा 27 और 28 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। इस भर्ती परीक्षा के जरिए ग्राम विकास अधिकारी के 3896 पदों को भरा जाएगा। कुछ दिनों पहले आरएसएमएसएसबी ने इस भर्ती परीक्षा का सिलेबस जारी कर दिया था। इस भर्ती परीक्षा के एग्जाम में सामयिक विषय, भूगोल और प्राकृतिक संसाधन, भारत और राजस्थान के विशेष संदर्भ के साथ कृषि और आर्थिक विकास, इतिहास और संस्कृति, साधारण मानसिक योग्यता, तर्कशक्ति और विश्लेषणात्मक योग्यता, अंग्रेजी, हिंदी और गणित, राज्य, जिला, तहसील और पंचायत स्तर पर राजस्थान में प्रशासनिक ढ़ांचा, और कंप्यूटर का बुनियादी ज्ञान से सवाल आएंगे।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 450 रुपए की आवेदन फीस देनी होगी। वह रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 250 रुपए की आवेदन फीस देनी है। इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट स्नातक या भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष योग्यता। इसके साथ ही अभ्यर्थी को डोएक (DOEACC) से ओ लेवल सर्टिफिकेट या कम्प्यूटर साइंस या कम्प्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा होना चाहिए।

SSC CHSL Result: आयोग ने बताया इस तारीख को आएगा CHSL 2018 Final Result, 2019 टायर 2 का रिजल्ट

पेपर 100 नंबर का होगा। पेपर की अवधि 2 घंटे की होगी। पेपर में सभी सवाल बहु विकल्पी होंगे तथा सभी सवाल एक समान नंबर के होंगे। इन पदों पर भर्ती के लिए कैंडिडेट्स की आयु सीमा 18 से 40 साल रखी गई है। सैलरी की बात करें तो पे मैट्रिक्स -6 के मुताबिक (पे बैंड -9300-34800) कुल सैलरी करीब 52,000 रुपए महीने मिलेगी।

वीडीओ के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। उम्मीदवारsso.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट्स ऑनलाइन आवेदन राज्य के निर्धारित ई-मित्र कियोस्क/जन सुविधा केंद्र के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन में किसी असुविधा के लिए अभ्यर्थी ई मित्र हेल्पलाइन नं- 0141-2221424 / 2221425 पर फोन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 9 अक्टूबर 2021 है। खाली पदों पर जल्दी भर्ती के लिए इस परीक्षा को समान पात्रता परीक्षा (CET) के दायरे से बाहर रखा गया है।

UPSC Result 2020: यूपीएससी के टॉपर्स के कितने आए नंबर, ये रही पूरी लिस्ट


Source link