Rajasthan PTET Result 2021: इससे पहले यह रिजल्ट 19 सितंबर, 2021 को जारी होने वाला था परंतु तकनीकी कारणों से घोषित नहीं हो पाया।

Rajasthan PTET Result 2021: राजस्थान प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट (PTET 2021) के रिजल्ट जल्द ही घोषित होने की संभावना है। जो उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट ptetraj2021.com के माध्यम से परिणाम की देख सकेंगे। पीटीईटी परीक्षा 8 सितंबर को आयोजित की गई थी, जिसे COVID-19 स्थितियों के बाद कई मौकों पर स्थगित कर दिया गया था।

4 वर्षीय बीए/बीएससी बीएड पाठ्यक्रम या 2 वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने की उम्मीद में कुल 4.5 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि यह रिजल्ट 2 से 3 दिन में जारी किया जा सकता है। PTET बीएड चार साल और दो साल का एग्जाम का रिजल्ट एक साथ जारी करने की तैयारी कर रहा है। इससे पहले यह रिजल्ट 19 सितंबर, 2021 को जारी होने वाला था परंतु तकनीकी कारणों से घोषित नहीं हो पाया।

Rajasthan PTET result 2021: ऐसे डाउनलोड कर पाएंगे रिजल्ट

स्टेप 1: कैंडिडेट्स सबसे पहले राजस्थान प्री-टीचर एजुकेशन टेस्‍ट (PTET 2021) की आधिकारिक वेबसाइट ptetraj2021.com पर जाएं।
स्टेप 2: होमपेज पर ‘download PTET result 2021’ लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: लिंक पर क्लिक करने के बाद कैंडिडेट्स के सामने एक नया पेज खुलेगा

स्टेप 4: कैंडिडेट्स अपना पंजीकरण संख्या का उपयोग करके लॉग इन करें

स्टेप 5: अब उम्मीदवार के सामने PTET result 2021 होगा, उम्मीदवार इसे डाउनलोड करें और यदि आवश्यक हो, तो प्रिंटआउट ले लें।

रिजल्ट घोषित होने के बाद ऑनलाइन काउंसलिंग कराई जाएगी। राज्य में शिक्षक शिक्षा संस्थानों का ऑनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से अलॉटमेंट किया जाएगा। Rajasthan PTET counselling में रजिस्ट्रेशन, रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान और सीट अलॉटमेंट जैसी प्रक्रिया शामिल है। सीट अलॉटमेंट उम्मीदवार की मेरिट, कैटेगरी, टीचिंग सब्जेक्ट, भरे हुए कॉलेजों की पसंद आदि पर विचार करने के बाद किया जाएगा।


Source link