NEET 2021: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-सुपर स्पेशियलिटी, NEET SS 2021 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में देरी का सामना करने के बाद 22 सितंबर, 2021 से शुरू होगी। इस बीच, आज, 20 सितंबर एक सुनवाई में, सुप्रीम कोर्ट ने उस याचिका पर एक नोटिस जारी किया है जिसमें परीक्षा पैटर्न में ‘लास्ट मिनट’ में बदलाव को चुनौती दी गई थी। याचिका देशभर के 41 पीजी डॉक्टरों ने दायर की थी। NEET SS 2021 मामले की सुनवाई जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और बीवी नागरत्ना की खंडपीठ द्वारा की जा रही थी। सुनवाई वरिष्ठ अधिवक्ता श्याम दीवान ने शुरू की, जिन्होंने याचिकाकर्ताओं का प्रतिनिधित्व किया और आगे परीक्षा अधिसूचना जमा की। याचिका का उद्देश्य एनईईटी एसएस 2021 के परीक्षा पैटर्न में किए गए बदलावों को मनमाना बताते हुए रद्द करना था।

पूरा मामला 23 जुलाई, 2021 को जारी एक परीक्षा अधिसूचना पर आधारित है। इसमें कहा गया है कि नीट एसएस 2021 का आयोजन 13 और 14 नवंबर को होना है। हालांकि, याचिकाकर्ताओं ने कहा कि 31 अगस्त, 2021 को एक और अधिसूचना जारी की गई थी। जिसके माध्यम से बताया गया कि परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया जा रहा है। पैटर्न में यह बदलाव कथित रूप से पक्षपाती और ‘सामान्य दवाओं’ के पक्ष में है।

Sub Inspector Admit Card 2021: सब इंस्पेक्टर भर्ती के एडमिट कार्ड जारी, ये रहा डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक

NEET SS परीक्षा पैटर्न हमेशा 60:40 के अनुपात का पालन करता है। इसका मतलब था कि सुपर स्पेशियलिटी में सवालों को 60 फीसदी वेटेज दिया गया था, जबकि अन्य पाठ्यक्रमों के सवालों को 40 फीसदी वेटेज दिया गया था। हालांकि, परीक्षा पैटर्न में बदलाव पर 31 अगस्त की अधिसूचना के अनुसार, ‘सामान्य दवाओं’ से 100 फीसदी सवाल पूछे जाएंगे।

इसे समझाते हुए याचिकाकर्ताओं ने आगे तर्क दिया कि इस तरह के पेपर पैटर्न से अन्य विषयों के छात्रों को अधिक नुकसान होगा। इसके अलावा, इस तरह का एक बड़ा बदलाव लाना जब छात्रों ने अपनी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी, कई लोगों के लिए अनुचित था। इसलिए, इस नए पेपर पैटर्न को खत्म करने का आह्वान करते हुए, याचिकाकर्ताओं ने अपने तर्क पेश किए हैं। मामले की सुनवाई अब 27 सितंबर 2021 को होगी।

IRCTC Recruitment 2021: इन 100 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

The post NEET 2021: सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा पैटर्न में ‘लास्ट मिनट’ में बदलाव को चुनौती देने वाली याचिका पर की सुनवाई, जानिए क्या हुआ appeared first on Jansatta.


Source link