हम अकसर बड़ी सफलता, बड़े लक्ष्यों को पूरा होने में ही अपनी खुशी तलाशते हैं। जबकि खुश रहने के लिए किसी सफलता या कुछ प्राप्त करने से कोई लेना देना नहीं है।

हम अकसर बड़ी सफलता, बड़े लक्ष्यों को पूरा होने में ही अपनी खुशी तलाशते हैं। जबकि खुश रहने के लिए किसी सफलता या कुछ प्राप्त करने से कोई लेना देना नहीं है। आप अपने मनपसंद का करके भी खुश रह सकते हैं। अगर आप अपनी पसंद का कार्य रोज नहीं कर पाते हैं तो कोई बात नहीं, सप्ताह में एक दिन जरूर ऐसा निर्धारित कीजिए, जिस दिन आप अपनी पसंद का कार्य जरूर करेंगे। यदि रोज कर पाते हैं तो उससे बेहतर तो कुछ हो ही नहीं सकता है।

आपके मनपसंद के कार्यों में वाद्य यंत्र बजाना हो, संगीत सुनना हो या बागवानी करना आदि शामिल हो सकता है। ऐसे कार्यों को करने से आपको नई ऊर्जा मिलती है और अन्य कार्यों को अधिक बेहतर ढंग से कर सकते हैं। अगर संभव हो तो अपने करिअर या व्यापार का क्षेत्र अपने मनपसंद कार्य के आसपास ही चुनें। इससे आपको अपनी नौकरी या व्यापार को करने में बहुत मजा आएगा और आपकी तरक्की की सीढ़ी बन सकता है। अगर वर्तमान में आप ऐसे क्षेत्र में कार्य कर रहे हो जिसमें आपकी रुचि नहीं है तो आप अपना कार्य क्षेत्र ही बदल दो। इसके अलावा आपके पास दूसरा विकल्प है कि आप अपने वर्तमान कार्य में ही रुचि लेना शुरू कर दो।


Source link