DSSSB PGT Admit Card 2021: दिल्ली सब ओर्डिनेट सर्विसेज सेलेक्शन बोर्ड (DSSSB) ने पीजीटी पदों पर भर्ती के लिए होने वाली ऑनलाइन लिखित परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। DSSSB PGT Exam 2021 पॉलिटिकल साइंस, पंजाबी, इंग्लिश और फिजिक्स विषयों के लिए 22 जुलाई और 23 जुलाई को आयोजित की जाएगी। सभी उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट dsssb.delhi.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

DSSSB PGT Exam Pattern की बात करें तो यह पेपर दो सेक्शन में विभाजित होगा। पहले सेक्शन में मेंटल एबिलिटी और रीजनिंग एबिलिटी, जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश लैंग्वेज और कंप्रीहेंशन, हिंदी लैंग्वेज और कंप्रीहेंशन, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड और डाटा इंटरप्रिटेशन से सवाल पूछे जाते हैं। जबकि, दूसरे सेक्शन में पोस्ट ग्रेजुएशन से संबंधित विषय और टीचिंग मेथाडोलॉजी से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। इस पेपर में कुल 300 नंबर के 300 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाते हैं। जिसमें, पहला सेक्शन 100 अंकों का होता है। जबकि, दूसरा सेक्शन 200 अंकों का होता है। हर गलत जवाब के लिए 0.25 अंको की नेगेटिव मार्किंग भी की जाती है। विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक करें।

How to download DSSSB PGT Admit Card 2021

स्टेप 1: सबसे पहले उम्मीदवार DSSSB की आधिकारिक वेबसाइट dsssb.delhi.gov.in पर जाएं।

स्टेप 2: फिर ‘ Download Admit Cards for DSSSB Examination Dated 22 & 23 July 2021’ के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: इसके बाद अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि भर कर लॉगइन बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 4: अब आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

डीएसएसएसबी ने विज्ञापन संख्या 04/20 के तहत 978 रिक्तियां सूचित की थी। इसके लिए 24 जनवरी 2020 से 23 फरवरी 2020 तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे।
अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट चेक करें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link